अजब गजब देश मालदीव के 9 रोचक तथ्य जो शायद आप नहीं जानते | Maldives Interesting Facts

Maldives Interesting Facts in Hindi

दोस्तों खूबसूरत देशों में घूमने की ख़्वाहिश दुनिया के हर इंसान की होती है लेकिन पैसों की कमी की वजह से दुनिया के ज्यादातर लोग इन खूबसूरत देशों में जा नहीं पाते हैं लेकिन ऐसे बहुत सारे देश हैं जहां पर भारतीय बहुत ही कम पैसे में बहुत ही खूबसूरत नजारों का मजा उठा सकते हैं तो आज मैं बताने वाला हूं भारत के पास में स्थित एक अविश्वसनीय खूबसूरत देश मालदीव के बारे में कुछ ऐसी बातें जो शायद आप नहीं जानते.
Maldives Interesting Facts in Hindi
1 – दोस्तों मालदीव हिन्द महासागर में स्थित एक छोटा सा देश है जो लगभग 1100 से भी अधिक छोटे-छोटे आईलैंड को लेकर बना है और मालदीव का लगभग 90 प्रतिशत हिस्सा समुद्र के ऊपर कृत्रिम तरीके से बनाया गया है.
2 – मालदीव की खूबसूरती बेमिसाल मानी जाती है जिस वजह से मालदीव पूरे दुनिया में मशहूर है.
3 – यहां पर स्थित रिसोर्ट को दुनिया के अन्य देशों से काफी अलग और लग्जरियस माना जाता है और यहां के रिसोर्ट को समुद्र के ऊपर कृत्रिम तरीके से बनाया गया है.
4 – यहां पर एक जगह से दूसरे जगह जाने के लिए एरोप्लेन टैक्सी का इस्तेमाल होता है जो कि किसी भी समय के दौरान पानी के ऊपर भी उतर सकता है.
5 – रिसोर्ट की हैरान करने वाली खूबसूरती की वजह से इस छोटे से देश में हर साल लगभग दुनिया के हर कोने से 8 से 10 लाख लोग घूमने आते हैं.
6 – टूरिस्ट के लिए मालदीव को इस पूरे दुनिया के सबसे सुरक्षित देशों में से माना जाता है. यही कारण है कि मालदीव की कुल इनकम का लगभग एक तिहाई अकेले टूरिज्म से आता है.
7 – एक भारतीय के लिए मालदीव जाने का कुल खर्च 35 से 40 हज़ार रुपए तक आ सकता है. इसके अलावा भी भारतीय वीजा लेने से पहले लगभग 90 दिन तक आसानी से यहां घूम सकते हैं लेकिन यह सुविधा पाने के लिए कम से कम 6 महीने पुराना पासपोर्ट होना जरूरी है.
8 – मालदीव की और एक खास बात यह है कि यहां पर बहुत सारे होटलों को पानी के अंदर बनाया गया जिस वजह से यहां पर काफी सारी रेस्टोरेंट में कपल डिनर करते समय समुद्र का मजा उठा सकते हैं.
9 – मालदीव के लिए सबसे बड़ी चिंता है कि मालदीव का सबसे ऊंचा स्थान भी समुद्र से सिर्फ 2.5 मीटर ऊंचा है इसलिए भविष्य में ग्लोबल वार्मिंग की वजह से काफी परेशानी हो सकती है.
तो दोस्तों आपको हमारी यह जानकारी कैसी लगी? अगर पसंद आई तो शेयर जरूर करें, धन्यवाद.

Leave a Comment