A Fastest Growing Hindi Blog

1 मई 2019

टोरोंटो शहर के 8 रोचक तथ्य जो शायद आप नहीं जानते | Toronto Interesting Facts in Hindi

Toronto Interesting Facts in Hindi

टोरोंटो कनाडा का सबसे बड़ा शहर है और टोरोंटो में कुछ खास ऐसी चीजें होती है जो टोरोंटो को दुनिया के ज्यादातर शहरों से अलग बनती है तो आज मैं बताने वाला हूं टोरोंटो के बारे में कुछ ऐसी बातें जो शायद आप नहीं जानते.

Toronto Interesting Facts in Hindi

1 - दोस्तों टोरोंटो उत्तरी अमेरिका में चौथा सबसे बड़ा शहर है और यहां की कुल आबादी लगभग 60 लाख के आसपास है लेकिन एक बात काफी हैरान करने वाली है कि टोरोंटो में रहने वाले लगभग 50 प्रतिशत लोग बाहर देशों के रहने वाले हैं.

2 - आज के दिन में भारत के काफी सारे लोग कनाडा में रहकर जिंदगी गुजारते हैं और इनमें सबसे ज्यादा लोग पंजाबी समुदाय से आते हैं. उदाहरण के तौर पर सनी लियोन कनाडा की रहने वाली हैं और वह यहां के पंजाबी समुदाय से आती हैं.

toronto indian


3 - पंजाबियों की मात्रा यहां पर इतनी ज्यादा है कि पंजाबी भाषा को कनाडा में एक सरकारी रिकॉग्नाइज भाषा का दर्जा दिया गया है.

4 - टोरोंटो में 250 से भी अधिक ऐसे रास्ते मौजूद हैं जो सरकारी ना होकर प्राइवेट हैं और इन रास्तों की पब्लिक द्वारा देखभाल की जाती है.

5 - टोरोंटो के चिड़िया घर में चाइना से 2 पांडा लाए गए हैं जिसका किराया सालाना 7 करोड़ से भी अधिक है. 6 - टोरोंटो पूरे उत्तरी अमरीका का सबसे सुरक्षित शहर माना जाता है और यहां का पब्लिक ट्रांसपोर्ट पूरे उत्तरी अमरीका का दूसरा सबसे बड़ा पब्लिक ट्रांसपोर्ट माना जाता है.

toronto zoo panda

7 - आमतौर से 0 डिग्री सेंटीग्रेड में पानी बर्फ बन जाता है लेकिन 1943 में टोरोंटो का तापमान माइनस 31 डिग्री तक नीचे चला गया था और उस दौरान यह शहर एक भयावह परिस्थिति का शिकार हुआ था.

8 - टोरंटो में कुल 50 से भी अधिक घूमने के लिए रोमांटिक जगह मौजूद हैं. यही कारण है कि हर साल यहां करोड़ों लोग घूमने जाते हैं.

toronto tourism


तो दोस्तों आपको हमारी यह जानकारी कैसी लगी? कमेंट करके जरूर बताएं, धन्यवाद.
Share:

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें

LIKE US ON FB

Popular Posts