A Fastest Growing Hindi Blog

3 मई 2019

अजब गजब देश सूडान के 10 रोचक तथ्य जो शायद आप नहीं जानते | Sudan Interesting Facts in Hindi

Sudan Interesting Facts in Hindi

सूडान देश में पेट्रोलियम तेल और तेल जैसे काफी सारे खनिज होने के बावजूद यह अरब दुनिया का काफी गरीब देश है तो आज मैं बताने वाला हूं सूडान के बारे में कुछ ऐसी बातें जिसे जानकर आप हैरान हो सकते हैं.

Sudan Interesting Facts in Hindi

1 - किसी एक समय के दौरान सूडान पूरे अफ्रीका महाद्वीप का सबसे बड़ा देश हुआ करता था लेकिन बाद में सूडान उत्तर और दक्षिण भाग में बट गया जिसका शिकार यहां के काफी सारे बेकसूर लोग हुए थे.

2 - सूडान के बँटवारे का इतिहास बहुत ही भयंकर परिस्थिति का बयान देता है जिसमें काफी सारे मासूम लोगों की जान गई.

3 - एक बात काफी हैरान करने वाली है की दो भाग में बटने के बावजूद आज भी सूडान पूरे अफ्रीका का सबसे बड़ा देश है.

4 - सूडान को पूरे अरब दुनिया का अनाज और खाद्य का केंद्र माना जाता है और पूरे अरब दुनिया की लगभग 45 प्रतिशत उपजाऊ जमीन अकेले सूडान का हिस्सा है.

5 - सूडान अफ्रीका और पूरे दुनिया का पहला देश था जिसने पहली बार एक महिला का पार्लियामेंट में चुनाव किया और एक मंत्री बनाया.

6 - एक बात काफी हैरान करने वाली है की सूडान में पिरामिड की संख्या मिश्र से भी काफी अधिक है. इसकी मूल वजह यह है की है यहां पर काफी सारे मशहूर लोगों के मरने के बाद उनके कब्र के ऊपर एक नया पिरामिड बना दिया जाता है.

7 - सूडान में काफी सारे जनजाति के लोग रहते हैं और इन लोगों की अपनी-अपनी अलग भाषा है. यही कारण है की सूडान में लगभग 100 से भी अधिक भाषाएं बोली जाती हैं.

8 - सूडान में प्राकृतिक खनिज होने के बावजूद यह अन्य देशों के मुकाबले काफी गरीब माना जाता है जिसकी मूल वजह यहाँ के खराब इंफ्रास्ट्रक्चर को माना जाता है.

9 - एक चीज आपको हैरान कर सकती है कि सूडान गरीब देश होने के बावजूद सूडान की करेंसी वैल्यू भारत के मुकाबले काफी अधिक है और सूडान का एक पाउंड भारत के लगभग 1.5 रुपए से भी अधिक होता है.

10 - सूडान में शिक्षित लोगो की मात्रा भारत के मुकाबले अधिक है.

तो दोस्तों आपको हमारी यह जानकारी कैसी लगी? अगर अछि लगी तो पोस्ट को शेयर जरूर करें, धन्यवाद.
Share:

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें

LIKE US ON FB

Popular Posts