A Fastest Growing Hindi Blog

28 अप्रैल 2019

बिहार का वो सच जो शायद दुनिया नहीं जानती | Facts about Bihar in Hindi

Facts about Bihar in Hindi

बिहार और बिहारी शब्द किसी से कोई अपरिचित नहीं है. पूरे भारत में बिहार को एक अविकसित राज्य के तौर पर देखा जाता है पर आज हम बिहार से जुड़ी कुछ ऐसी बातें आपको बताने जा रहे हैं जिनके बारे में सुनकर आप सबकी बिहार को लेकर धारणा बदल जाएगी, तो चलिए जानते हैं बिहार के बारे में कुछ ऐसी बातें जो शायद आप नहीं जानते.



Facts about Bihar in Hindi

बिहार का इतिहास भारत जितना ही पुराना है. यह वह राज्य है जो प्राचीन काल में मगध के नाम से जाना जाता था और उसकी राजधानी पटना को पाटलीपुत्र के नाम से, बिहार वो राज्य है जो भारत के इतिहास में साहित्य, ऐतिहासिक, धार्मिक सभी स्तर पर महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता आया है. बिहार की जनसंख्या लगभग 10 करोड़ से अधिक है जहां लगभग 5.5 करोड़ पुरुष और 5 करोड़ महिलाएं हैं.

बिहार की विकास दर 14.48 प्रतिशत है जो यह साबित करती है कि बिहार देश में तेजी से विकास करने वाले राज्यों में सबसे ऊपर है. आप लोग शायद सुनते होंगे की शिक्षा के तौर पर बिहार एक पिछड़ा हुआ राज्य है और यह बात सही है कि बिहार शिक्षा के मामले में सरकारी अनुपात के हिसाब से एक पिछड़ा हुआ राज्य है पर आपको जानकर हैरानी होगी कि भारत की सबसे कठिन सिविल सर्विस परीक्षा आईएएस पास करने वाले ज्यादातर लोग बिहार से आते हैं. बैंक में काम करने वाला सर्वाधिक पीओ भी यहीं से हैं.

बिहार में सांप्रदायिक हिंसा भी बहुत कम है. बिहार में बलात्कार, दहेज, हत्या जैसे अपराध अन्य राज्यों की तुलना में बहुत कम हैं. बिहार के 38 जिलों में 50 रेड लाइट एरिया हैं जहां 2 लाख से भी अधिक आबादी बसती है. ऐसे में यहां पर वेश्यावृत्ति का धंधा काफी बड़े पैमाने पर होता है. बिहार में एक ऐसी जगह जहां खानदानी परंपरा के अनुसार आज भी माँ के बाद बेटी वेश्यावृति को अपनाती है. यह जगह है मुजफ्फरपुर का चतुर्भुज स्थान.



बिहार बुद्ध की तपोभूमि है. यही वह जगह है जहां बौद्ध और जैन धर्म का उदय हुआ. बिहार सिखों के दसवें गुरु का जन्म स्थान भी है जो गुरु गोविंद सिंह हैं. जहां नालंदा और विक्रमशिला जैसे पुरातन विश्वविद्यालय हैं जहां पर प्राचीन काल में दुनिया भर से विद्यार्थी पढ़ने आते थे.

शून्य का आविष्कार करने वाला आर्यभट भी बिहार का ही था. यही नहीं भारत के सबसे ज्यादा गणितज्ञ बिहार में ही पाए जाते हैं. महान अर्थशास्त्री चाणक्य भी बिहार में ही पैदा हुए थे. आपको शायद पता नहीं होगा कि बिहार की राजधानी पटना में दुनिया का सबसे बड़ा वाईफाई जोन है.


यह भी पढ़े - नेपाल vs बांग्लादेश, जानिए कौन है बेहतर?

अब पाइये हमारी सभी नयी पोस्ट अपने मोबाइल पर इसके लिए जुड़िये हमारे Whatsapp ग्रुप से - यहाँ क्लिक कीजिये

अगर आप अपना नंबर पब्लिक नहीं करना चाहते तो आपको "Hello Bloggeramit" लिखकर @9536884448 पर मेसेज करना होगा और भविष्य में आने वाली सभी पोस्ट आपके whatsapp पर पहुच जाएगी, धन्यवाद।

Tags -
#Facts about Bihar in Hindi
Share:

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें

LIKE US ON FB

Popular Posts