A Fastest Growing Hindi Blog

30 अप्रैल 2019

दुनिया के 7 अजूबों से जुड़ी ऐसी जानकारी जो शायद आप नहीं जानते | 7 Wonders of World in Hindi

7 Wonders of World in Hindi

दुनिया की काफी सारी इमारतें और ऐतिहासिक धरोहर अपनी खूबसूरती, महत्व और इतिहास के लिए पूरी दुनिया में जाना जाता है लेकिन कई ऐतिहासिक धरोहर का इतिहास काफी रहस्यमय होने के कारण इन्हें दुनिया का अजूबा भी कहा जाता है तो आज मैं बताने वाला हूं दुनिया के सात अजूबों के बारे में जिसे सुनकर आप हैरान हो सकते हैं.

1 - मिस्र का मशहूर पिरामिड

मिस्र का मशहूर पिरामिड

आज से 4500 साल पहले मिस्र के गीजा शहर में बहुत से पिरामिड बनाए गए थे. कहा जाता है कि ये पिरामिड जिन पत्थरों से बना है उसे प्रत्येक पत्थर का वजन लगभग 200 हाथी के बराबर है. इतने बड़े-बड़े पत्थरों को देखकर पिरामिड का बनना खुद एक रहस्यमय बात है और कहा जाता है कि पिरामिड को बनाने में यहूदियों का इस्तेमाल किया गया था.

2 - क्राइस्ट द रिडीमर

क्राइस्ट द रिडीमर


ब्राजील के रियो शहर में 98 फुट लंबी ईसा मसीह की एक मूर्ति बनाई गयी जिसको दुनिया के सबसे बड़े स्टैचू मे से माना जाता है. इस मूर्ति को 1931 में कंक्रीट और सफेद पत्थर से बनाया गया था जिसको देखकर लोग काफी आकर्षित होते हैं.

3 - पेट्रा

पेट्रा

जॉर्डन में स्थित बहुत ही मशहूर प्राचीन शहर पेट्रा जिसको लगभग 2500 साल पहले बनाया गया था. उस समय के दौरान इसे बहुत ही मशहूर लाल पत्थरों से बनाया गया. यहां पर सुंदर रास्ता और बहुत से मंदिर हैं जो कि काफी आकर्षक दिखता है.

4 - कोलोसियम

कोलोसियम

यह पूरा कोलोसियम बड़े पत्थर से बना है और प्राचीन समय में यहां पर एक साथ लगभग 65 से 70 हज़ार लोग बैठकर लड़ाई का आनंद उठा सकते थे.

5 - ताजमहल

ताजमहल

भारत में स्थित ताजमहल जिसको पूरी दुनिया की सबसे खूबसूरत इमारत माना जाता है. ताजमहल को 1643 में मुगल सम्राट शाहजहां के द्वारा उनकी पत्नी मुमताज की याद में बनाया गया था जो कि प्रेम का प्रतीक माना जाता है. पूरा ताजमहल सफ़ेद पत्थर से बना है जो ताजमहल की खूबसूरती को और भी ज्यादा बढ़ा देता है.

6 - द ग्रेट वॉल ऑफ चाइना

द ग्रेट वॉल ऑफ चाइना

चाइना में स्थित द ग्रेट वॉल द ग्रेट वॉल ऑफ चाइना इंसानों के द्वारा बनाई गयी दुनिया की सबसे लंबी दीवार है जो कि चाइना को बाहरी ताकतों से बचाने के लिए बनाई गयी थी. बहुत सारे लोग दावा करते हैं कि द ग्रेट वॉल ऑफ चाइना को अंतरिक्ष से भी देखा जा सकता है.

7 - चिचेन इत्जा
चिचेन इत्जा

यह शहर माया सभ्यता के दौरान बनाया गया था जो खुद में एक काफी रहस्यमय माना जाता है.

Tags -
#7 wonders of the world pictures with names
#7 Wonders of World in Hindi
#duniya ke 7 ajuba name
Share:

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें

LIKE US ON FB

Popular Posts