Blog By Amit Tripathi

29 अप्रैल 2019

भारत के 3 सबसे शिक्षित राज्य | Top 3 Most Educated States in India

Top 3 Most Educated States in India

दोस्तों किसी देश का विकास वहां के लोगों की शिक्षा और ज्ञान (Education) के ऊपर काफी निर्भर करता है क्योंकि जो देश जितना शिक्षित (Educate) होता है वहां के लोगों का रहन-सहन उतना ही अच्छा होता है. यही कारण है कि दुनिया के ज्यादातर विकसित देशों की शिक्षा व्यवस्था काफी बेहतर होती है और वहां पर शिक्षित लोगो (Educate People) की मात्रा काफी अधिक होती है. शिक्षा (Education) के लिहाज से भारत दुनिया के ज़्यादातर देशों से काफी पीछे है लेकिन भारत में ऐसे बहुत से राज्य हैं जहां पर शिक्षित लोगो (Educate People) की मात्रा काफी अधिक है तो आज मैं बताने वाला हूं तो शिक्षा (Education) के लिहाज से भारत के 3 सबसे विकसित राज्यों के बारे में जो सुनकर आप हैरान हो सकते हैं.

Top 3 Most Educated States in India

1 - केरल
यहाँ पर शिक्षित लोगो (Educate People) की मात्रा लगभग 94 प्रतिशत के आसपास है और काफी हैरान करने वाली बात यह है कि केरल में स्थित एर्नाकुलम शहर (Most Literate istrict in Kerala) में शिक्षित लोगो की मात्रा लगभग 100 प्रतिशत है. केरल भारत का एकमात्र ऐसा राज्य है जहां पर लगभग 90 प्रतिशत महिलाएं शिक्षित (Educate) हैं.

2 - मिज़ोरम
यहाँ पर शिक्षित लोगो (Educate People) की मात्रा 93 प्रतिशत के आसपास है. यहाँ की सबसे हैरान करने वाली बात यह है कि मिज़ोरम भारत का 11वां सबसे गरीब राज्य है लेकिन फिर भी यहां का रहन-सहन भारत के सबसे अच्छे राज्यों में से माना जाता है. मिज़ोरम के ज्यादातर लोग लड़कों के साथ साथ लड़कियों को भी पढ़ा कर शिक्षित बनाना काफी पसंद करते हैं.

3 - त्रिपुरा
यहाँ पर शिक्षित लोगो (Educate People) की मात्रा 88 प्रतिशत के आसपास है. यह बात भी काफी हैरान करने वाली है की त्रिपुरा भारत के सबसे गरीब राज्यों मे से एक है लेकिन फिर भी पिछले 10 सालों में त्रिपुरा में शिक्षित लोगो की मात्रा लगभग 14.5 प्रतिशत से भी अधिक बढ़ी है.

Tags -
#literacy rate in india 2018
#most literate district in kerala
Share:

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें

Join Us On Telegram

Join Us On Telegram
Stay Updated

LIKE US ON FB

Popular Posts