जापान देश के 10 रोचक तथ्य जो शायद आप नहीं जानते | Facts about Japan in Hindi

Facts about Japan in Hindi

जापान काफी विकसित देश होने के बावजूद यहां की काफी सारी बातें लोगों को काफी हैरान करने वाली हैं, तो आज मैं बताने वाला हूं जापान के बारे में ऐसी कुछ बातें जो आपको काफी रोमांचक लग सकती हैं.
Facts about Japan in Hindi
1 – दोस्तों जापान के काफी सारे इलाके में शरीर में टैटू वाले लोगों को घुसने नहीं दिया जाता है क्योंकि वहां के लोगों का मानना है कि ज्यादा टैटू वाले लोग किसी न किसी संगठन से जुड़े होते हैं.
2 – जापान के ऑफिस में काम करते-करते सो जाना वहां पर एक अच्छा संकेत माना जाता है क्योंकि यहाँ के लोगों का मानना है कि यह हार्ड वर्क की निशानी है.
3 – जापान की ट्रेन औसतन सिर्फ 18 सेकंड तक ही लेट होती है अगर जापान का कोई नागरिक रेलवे ट्रैक पर कूद कर जान देता है तो यहां की सरकार उस मरने वाले के परिवार से अच्छा खासा फाइन लेती है.
4 – आज भी जापान में लगभग 50 हज़ार लोग ऐसे हैं जिनकी उम्र लगभग 100 साल से भी अधिक है.
5 – जापान में अगर किसी भी वेटर को टिप देते हैं तो इससे वो काफी गुस्सा हो सकते हैं क्योंकि इसे जापान में खराब माना जाता है.
6 – जापान में पैदा होने वाले बच्चों की मात्रा काफी कम होती है. यहां तक कि यहां पर पालतू जानवरों की मात्रा भी यहां के बच्चों से काफी अधिक है.
7 – जापान के लगभग 90 प्रतिशत लोग किसी को भी गोद लेते समय 20 से 30 साल के उम्र के व्यक्ति को ही गोद लेते हैं.
8 – जापान के ज्यादातर लोग आत्महत्या करने के लिए सिर्फ एक ही जंगल को पसंद करते हैं और हर साल यहां पर 100 से भी अधिक आत्महत्या होती हैं
9 – जापान के एक हाईवे को जगह ना होने के कारण एक बिल्डिंग के अंदर से होते हुए बनाया गया है.
10 – जापान के लोग एक दूसरे से माफी मांगने के लिए 20 से अलग अलग तरीके का इस्तेमाल करते हैं.
Tags-
#japan facts and information
#basic facts about japan
#japan facts and history
#facts about japan in hindi

Leave a Comment