ऐसे पढ़ोगे तो पढ़ा हुआ हमेशा के लिए याद रहेगा | Best way to Study and Memorize

Best way to Study and Memorize in Hindi

आज की यह पोस्ट हर उस स्टूडेंट के लिए जिन्हें पढ़ते हुए लगता है कि उन्हें सब समझ आ गया है पर जब वो एग्जाम हॉल में होते हैं तो क्वेश्चंस का सही तरीके से जवाब नही दे पाते उन्हें कुछ याद नहीं रहता, क्या आपको पता है कि आपके साथ ऐसा क्यों होता है कि जब आप पढ़ते हैं तो आपको लगता है कि सब समझ आ गया है पर जब कोई उस टॉपिक से रिलेटेड सवाल पूछता है तो आप जवाब नहीं दे पाते हो?


Best way to Study and Memorize in Hindi
इसका एक मात्र कारण यह है कि आपको सिर्फ लगता है कि आपको सब कुछ समझ आ गया है असल में आप ने समझा नहीं बल्कि सिर्फ पढ़ा है और पढ़ने की वजह से आपको पूरी जानकारी तो है पर उस टॉपिक के बारे में डिटेल इंफॉर्मेशन नहीं है, यह जानकारी आपको किसी डिस्कशन में जरूर हेल्प कर सकती है पर एग्जाम में जरूरत होती है डिटेल इंफॉर्मेशन और क्लियर कांसेप्ट की पर क्या ये डिटेल इंफॉर्मेशन हमें याद रह पाएगी?
हमारे दिमाग की याद करने की एक सिमित कैपेसिटी होती है, हर इंफॉर्मेशन को हमारा दिमाग याद नहीं कर सकता तो फिर ऐसा क्या करें कि हमें चीजें अच्छी तरह से याद रहे, इसके लिए आपको जरूरत है अपने कांसेप्ट पर काम करने की अगर आप अपने टॉपिक के कांसेप्ट को क्लियर रखेंगे तो हर चीज को अच्छी तरह समझ पाएंगे और अगर समझ पाएंगे तो याद भी रख पाएंगे पर यहां पर एक सवाल आता है कि हम अपने कांसेप्ट को क्लियर कैसे करेंगे?
Best way to Study and Memorize in Hindi
इसी का जवाब देने के लिए एक टीचर रिचर्ड फेनेमन ने फेनेमन तकनीक खोजी थी, फेनेमन को महान एक्स्प्लैनेर भी माना जाता था उनका मानना था कि किसी भी कांसेप्ट या थ्योरी को बड़े ही आसानी से किसी को भी समझाया जा सकता है.
फेनेमन टेक्निक के अनुसार सिर्फ चार इजी स्टेप्स में आप हार्ड से हार्ड टॉपिक को भी बहुत आसानी से समझ पाएंगे तो आइए जानते हैं क्या है वह स्टेप.
पहला स्टेप – आप जो भी टॉपिक पढ़ रहे हो उसे ध्यान से पढ़ो और समझो जब आपको लगे कि टॉपिक आपको समझ आ गया है तो उसे किसी ऐसे इंसान को समझाने की कोशिश करो जिसे उस टॉपिक का कोई नॉलेज ना हो, ऐसे करते हुए आप सबसे सरल भाषा का उपयोग करो अगर आप उसे समझाने में सक्षम है इसका मतलब आप समझ चुके हैं और अगर नहीं तो स्टॉप नंबर 2 को फॉलो करो.
दूसरा स्टेप – वह पॉइंट जिन्हें एक्सप्लेन करने में आपको दिक्कत आई है उन्हें एक अलग पेपर पर लिख कर उन्हें दोबारा दोहराए, उन पॉइंट को फिर से क्लियर करें और खुद को समझाएं. सरल शब्दों में उन्हें खुद को जोर जोर से बोल कर समझाएं अगर आप ऐसा कर पा रहे हैं तो आप समझ गए हैं और अगर आप अभी भी अपने पूरे कांसेप्ट को सरल शब्दों में एक्सप्लेन नहीं कर पा रहे हैं तो उसको फिर से पढ़ें.


तीसरा स्टेप – जब आप अपने कॉन्सेप्ट के साथ क्लियर हो जाए तो पहचान करें कि उस कांसेप्ट में आपने कितने टेक्निकल टर्म्स उपयोग किए हैं अब आप को यह देखना है कि क्या आप उन टेक्निकल टर्म्स को सरल शब्दों में कन्वर्ट कर पा रहे हैं या नहीं? जब आप यह टेक्निकल टर्म्स को एक्सप्लेन कर पाते हैं तब आप का कांसेप्ट क्लियर है और अगर नहीं तो आपको किसी टीचर, सीनियर या एक्सपर्ट की हेल्प लेनी चाहिये और अपने पूरे कांसेप्ट को क्लियर करना चाहिये.
चौथा स्टेप – रिपीट, अब आपको इन चीजों को तब तक रिपीट करना है जब तक आप किसी भी टॉपिक को अच्छी तरीके से समझ नहीं जाते क्योंकि दोस्तों हम इंसान हैं जो पढ़ाई सफलता पाने के लिए करते हैं सिर्फ नंबर जाने के लिए नहीं, किसी भी चीज को रट कर नंबर लाना तो आसान है पर सफल होने के लिए आपको चीजों को समझना जरूरी है तो बस यह चार इजी स्टेप्स को फॉलो करें और अपना हर कांसेप्ट क्लियर करें.
एक मशहूर मूवी का डायलॉग है “काबिल बनो, कामयाबी तुम्हारे पीछे आएगी” ठीक उसी तरह कांसेप्ट क्लियर करो, नंबर तुम्हें वैसे ही मिल जाएंगे.


अब पाइये हमारी सभी नयी पोस्ट अपने मोबाइल पर इसके लिए जुड़िये हमारे Whatsapp ग्रुप से – यहाँ क्लिक कीजिये
अगर आप अपना नंबर पब्लिक नहीं करना चाहते तो आपको “Hello Bloggeramit” लिखकर @9536884448 पर मेसेज करना होगा और भविष्य में आने वाली सभी पोस्ट आपके whatsapp पर पहुच जाएगी, धन्यवाद.

1 thought on “ऐसे पढ़ोगे तो पढ़ा हुआ हमेशा के लिए याद रहेगा | Best way to Study and Memorize”

Leave a Comment