A Fastest Growing Hindi Blog

20 फ़र॰ 2019

अजब गजब इंग्लैंड के 14 रोचक तथ्य जो शायद आप नहीं जानते | Interesting Facts England Hindi

Interesting Facts About England in Hindi

1 - दोस्तों असल में England यूनाइटेड किंगडम का एक हिस्सा है जो चार अलग प्रदेश यानी इंग्लैंड, स्कॉटलैंड, वेल्स और उत्तरी आयरलैंड को लेकर बना है.



2 - लंदन आई को दुनिया के सबसे आकर्षक चीजों में एक माना जाता है और इसको एक बार पूरा चक्कर लगाने में लगभग 30 मिनट का समय लगता है.

3 - ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ वहां की एकमात्र नागरिक हैं जो बिना पासपोर्ट के किसी भी देश जा सकती हैं.
4 - ब्रिटेन का पोस्टल स्टाम्प दुनिया का एकमात्र स्टाम्प है जिसमे देश का नाम नहीं लिखा गया.

5 - 1707 से पहले England लेकिन 1707 में इंग्लैंड और स्कॉटलैंड एक साथ मिल गया और यह नया देश ग्रेट ब्रिटेन के नाम से जाना जाने लगा.

6 - सन 1800 में आयरलैंड भी ग्रेट ब्रिटेन के साथ जुड़ा और इसको नया नामदिया गया यूनाइटेड किंग्डम यानी यूके.

7 - एक समय के दौरान यह छोटा सा देश ब्रिटेन पूरे दुनिया में अपना साम्राज्य बना चुका था इसलिए दुनिया के बहुत से देशों में आज भी ब्रिटिश कल्चर का प्रभाव देखा जाता है.


8 - इंग्लैंड की अर्थव्यवस्था दुनिया की सबसे बड़ी और धनी अर्थव्यवस्था में से एक मानी जाती है.

9 - यहाँ की राजधानी लंदन को दुनिया का फाइनेंसियल सेंटर भी कहा जाता है.

10 - साइंस और टेक्नोलॉजी में हमेशा से England का काफी दबदबा रहा है और दुनिया के बड़े साइंटिस्ट जैसे आइज़क न्यूटन, माइकल फैराडे, चार्ल्स डार्विन और रॉबर्ट हूक जैसे वैज्ञानिक का जन्म इंग्लैंड में ही हुआ.

11 - दुनिया के ज्यादातर बड़े और महत्वपूर्ण आविष्कार England की धरती में ही हुए जैसे रेलवे, कंप्यूटर, जेट इंजीन वर्ल्ड वाइड वेब आदि.

12 - यूके यूरोप का एकमात्र देश है जहां यूरो नहीं चलता और यहां की करेंसी पाउंड है जिसका मूल्य लगभग भारतीय 92 रूपया होता है.

13 - इंग्लैंड की कुल आबादी का लगभग 60 प्रतिशत लोग ईसाई धर्म का पालन करते हैं जबकि यहां का दूसरा बड़ा धर्म इस्लाम है जो कुल आबादी का लगभग 6 प्रतिशत है.

14 - England में मुसलमानों की आबादी बहुत ही तेजी से बढ़ रही है और खासकर लंदन में मुसलमानों की संख्या कुल आबादी का लगभग 13 प्रतिशत है. यहां तक कि लंदन के इतिहास में पहली बार लंदन का मेयर एक मुसलमान यानी सादिक खान को बनाया गया.

यह भी पढ़े - दुख वह आग है जिस से गुजर कर आप हीरा बनते हो, श्रीकृष्ण का सन्देश

अब पाइये हमारी सभी नयी पोस्ट अपने मोबाइल पर इसके लिए जुड़िये हमारे Whatsapp ग्रुप से - यहाँ क्लिक कीजिये

अगर आप अपना नंबर पब्लिक नहीं करना चाहते तो आपको "Hello Bloggeramit" लिखकर @9536884448 पर मेसेज करना होगा और भविष्य में आने वाली सभी पोस्ट आपके whatsapp पर पहुच जाएगी, धन्यवाद.


Tags -
#Interesting Facts England
#weird facts about England
Share:

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें

LIKE US ON FB

Popular Posts