A Fastest Growing Hindi Blog

7 जन॰ 2019

उत्तर कोरिया vs दक्षिण कोरिया, जानिए कौन है बेहतर? | North Korea vs South Korea Interesting Facts

North Korea vs South Korea Interesting Facts

दोस्तों एक तरफ साउथ कोरिया दुनिया का एक ऐसा देश है जो अपने डेवलपमेंट और टेक्नोलॉजी के लिए पूरे दुनिया में जाना जाता है और दूसरी तरफ नॉर्थ कोरिया दुनिया का एक ऐसा देश है जहां की सरकार, लोग और नियम कानून पूरे दुनिया से अलग है. तो आज मैं बताने वाला हूं नॉर्थ कोरिया और साउथ कोरिया के बारे में कुछ ऐसी बातें जो शायद आप नहीं जानते हैं.

1 - दोस्तों अगर क्षेत्र के लिहाज से देखा जाए तो नॉर्थ कोरिया और साउथ कोरिया एक दूसरे के लगभग बराबर हैं लेकिन साउथ कोरिया की आबादी नॉर्थ कोरिया से लगभग दोगुने से भी अधिक है. नॉर्थ कोरिया की आबादी ढाई करोड़ है जबकि साउथ कोरिया की आबादी लगभग पांच करोड़ से भी अधिक है.

2 - एक बात शायद आपको हैरान कर दे की साउथ कोरिया की प्रति व्यक्ति आय नॉर्थ कोरिया के मुकाबले लगभग 23 गुना से भी अधिक है और नॉर्थ कोरिया का सालाना प्रति व्यक्ति आय भारतीय 1 लाख 17 हज़ार रूपये है जबकि साउथ कोरिया का प्रति व्यक्ति आय भारतीय 26 लाख रूपये से भी अधिक है.

3 - एक तरफ साउथ कोरिया काफी विकसित और दुनिया के सबसे महत्वपूर्ण अर्थव्यवस्था वाला देश माना जाता है वहीँ नॉर्थ कोरिया में चलने वाली व्यवस्था आज भी करीब-करीब 19वीं शताब्दी जैसी है.

4 - एक तरफ साउथ कोरिया अपने म्यूजिक और सिनेमा के लिए जहां पूरे दुनिया में जाना जाता है वहीं दूसरी तरफ नॉर्थ कोरिया में बाहर देशों में बनने वाली फिल्मों के ऊपर रोक लगा दिया जाता है.

5 - साउथ कोरिया के लोग काफी मॉडर्न कपड़े और जो मर्जी पहन सकते हैं जबकि नॉर्थ कोरिया में लोगों को ज्यादातर कोरिया का सांस्कृतिक ड्रेस पहनना होता है. यहां तक कि यहां के लोग सरकार के द्वारा दिए गए कैटलॉग के बाहर बाल भी नहीं कटवा सकते.



6 - साउथ कोरिया में महिलाओं को वेश्यावृत्ति करने की पूरी आजादी दी जाती है और आबादी के हिसाब से इसकी संख्या पूरी दुनिया में दूसरे नंबर पर है जबकी नॉर्थ कोरिया में इन सब चीजों को मंजूरी नहीं दी जाती.

North Korea vs South Korea Interesting Facts


7 - साउथ कोरिया में स्थित बहुत से शहर एशिया के सबसे विकसित शहरों में से माने जाते हैं और यहां की ज्यादातर चीजें प्राइवेट कंपनियों के द्वारा बनायीं गयी हैं जबकि नॉर्थ कोरिया में स्थित शहरों का इन्फ्रास्ट्रक्चर भी काफी अच्छा माना जाता है पर यहां के शहर का ज्यादातर हिस्सा नॉर्थ कोरिया सरकार के द्वारा बनाया गया है.

North Korea vs South Korea Interesting Facts

8 - नॉर्थ कोरिया के लोग दुनिया के ज्यादातर हिस्से से इंटरनेट के द्वारा जुड़ नहीं पाते हैं और यहां के ज्यादातर लोगों को इंटरनेट इस्तेमाल करने की सुविधा नहीं दिया जाता है जबकि इंटरनेट के मामले में साउथ कोरिया दुनिया के सबसे बेहतरीन देशों में से माना जाता है.

North Korea vs South Korea Interesting Facts

9 - साउथ कोरिया में बच्चों के ऊपर पढ़ाई को लेकर काफी दबाव दिया जाता है जबकि नॉर्थ कोरिया के लोग पढ़ाई के मामले में बच्चों के ऊपर ज्यादा दबाव नहीं देते हैं.

10 - नॉर्थ कोरिया में चलने वाली करेंसी की कीमत साउथ कोरिया के मुकाबले काफी सस्ती और कमजोर मानी जाती है.
Share:

2 टिप्‍पणियां:

LIKE US ON FB

Popular Posts