A Hindi Blog About Motivation,Earn Money Online and New Technology

17 सित॰ 2018

आखिर मिल गया स्वर्ग, इस पहाड़ पर चढने की हिम्मत है क्या?

दुनिया में कई ऐसे अद्भुत स्थान है कि जिनके बारे में सुनकर हैरानी होती है जिसे देखकर आंखें खुली की खुली रह जाती है और जहां जाकर मानो ऐसा लगता है कि बस यही बस जाए, दोस्तों आज हम आपको हमारी प्रकृति में मौजूद एक ऐसी अद्भुत जगह के बारे में बताएंगे जिसे स्वर्ग का दरवाजा कहा जाता है यह जगह इतनी खूबसूरत है कि जिसे सुनने मात्र से ही आप इस जगह पर जाने की इच्छा जरूर करेंगे।
tianmen mountain china
यह जगह लगभग 1518 मीटर ऊंचे पहाड़ों पर स्थित है यह जगह इस पहाड़ पर दुनिया की सबसे ऊंची गुफा है. इस गुफा को स्वर्ग का दरवाजा भी कहा जाता है और जिसका नाम है तियानमेन माउंटेन जो चाइना में बसा है. बताया जाता है कि 253 इसबी पहाड़ों का कुछ हिस्सा टूट गया था जिससे इस गुफा का निर्माण हुआ था इस गुफा की लंबाई लगभग 196 फीट है ऊंचाई 431 फीट है और चौड़ाई 187 फ़ीट है.

लगभग 5000 फीट की ऊंचाई पर होने की वजह से यह गुफा बादलों के बीच घिरी रहती है और यही कारण है कि इस गुफा को देखने मात्र से ही ऐसा लगता है कि मानो गुफा की दूसरी तरफ कोई दूसरी दुनिया हो. टूरिस्टों के लिए इस गुफा तक पहुंचने की लिए सीडियों का निर्माण किया गया है साथ ही साथ टूरिस्ट यहां जाने के लिए सड़क के अलावा केबल वे का उपयोग भी करते हैं.
tianmen mountain china
दुनिया का सबसे लंबा 24459 फीट ऊंचाई पर बने इस केबल वे का नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज है. केबल वे और सड़क से उतरने के बाद लोग 999 सीढ़ियां चढ़कर गुफा तक पहुंचते हैं लोगो के मुताबिक यह 999 कदम सुप्रीम नंबर है और सम्राट का प्रतीक है.

20 वी शताब्दी में तियानमेन माउंटेन के पास एक वाटरफॉल भी था जो कि सिर्फ 15 मिनट के लिए दिखाई देता था इसके बाद गायब हो जाता था इसका पानी 15 मीटर की ऊंचाई से सीधे नीचे गिरता था हालांकि अब इस वाटर पार्क का कोई नामोनिशान नहीं है. इस माउंटेन के बारे में यह भी कहा जाता है कि यहाँ पर काफी मात्रा में खजाने छुपे हुए हैं इस रहस्यमई खजाने को खोजने के लिए कई प्रयास भी किए गए परंतु आज तक इस रहस्यमई खजाने तक कोई भी नहीं पहुंच पाया दोस्तों इस अनोखे माउंटेन के बारे में आपका क्या ख्याल है अगर आप को मौका मिले तो क्या आप यहां जाना चाहेंगे इस संबंध में अपने विचार हमें कमेंट करके जरूर लिखिए।
Share:

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें

LIKE US ON FB