A Hindi Blog About Motivation,Earn Money Online and New Technology

20 अग॰ 2018

4 प्रश्न जो आपको सफलता के लिए प्रेरित करेंगे, चाहे आप किसी भी स्थति में हो

कोई फर्क नहीं पड़ता कि हम कहाँ हैं और किस स्थति में हैं, कुछ प्रश्न हैं जो हम अपने आप से करें तो सफलता की ओर प्रेरित हो सकते है. यहाँ सफलता से मेरा मतलब सिर्फ पैसे से या अमीर होने से नहीं है, इसका मतलब है कि जीवन, व्यापार, परिवार, रिश्तों, दोस्ती, रोमांच, यात्रा आदि जीवन के सभी महत्वपूर्ण क्षेत्रों में सफल होना।
सफलता के लिए प्रेरित
तो आइए जानते हैं वो 4 प्रश्न हैं जो आपको सफलता के लिए प्रेरित करेंगे चाहे आप जीवन में किसी भी स्थति में हों -

1. उम्मीद की किरण क्या है?

उम्मीद की किरण
इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कौन हैं या आप जीवन में कहां हैं, आपके जीवन में समस्याएं होंगी क्योकि वो सभी के जीवन में होती हैं लेकिन जीवन में हमारे पास हर समस्या का समाधान भी है और यह बात बिलकुल सच है, समस्या कितनी ही बड़ी क्यों न हो उम्मीद की किरण हमेसा बाकि रहती है। इसलिए कैसी भी समस्या हो हमें अपने आप से यह जरूर पूछना है की इस स्थति में उम्मीद की किरण क्या है? लेकिन हम ऐसी परिस्थिति में नकारात्मक पहलुओं पर इतना ध्यान केंद्रित करते हैं कि हम उन समस्याओं से हार मान लेते है जिनसे हम सिर्फ एक सवाल करके निकाल सकते हैं और वो है “उम्मीद की किरण क्या है?”


इसलिए अब भविष्य में अगर कोई भी समस्या आये तो अपने आप से यह सवाल जरूर करना.

2. क्या मैं इसे सहन करने के लिए तैयार हूं?

जीवन में, आप जब भी कोई लक्ष्य बनायें अपने आप से एक प्रश्न जरूर करें क्या इस लक्ष्य को पाने में आने वाली समस्या को सहन करने के लिए आप तैयार हैं? यदि आप करोड़पति बनना चाहते हैं और उसके लिए कठोर परिश्रम नही करना चाहते तो आपने गलत लक्ष्य बना लिया है इसे त्याग दें. आज जो भी सफल हुआ है उसने उन सब कठनाइयों को सहा है जो सफल होने के लिए जरूरी है.

संबंधों की बात करें तो यदि आप एक प्रेमपूर्ण संबंध रखना चाहते हैं लेकिन आपका साथी हमेशा ईर्ष्या करता है और आपको नियंत्रण कर रहा है, तो पार्टनर बदलने का समय आ गया है तो क्या आप यह सहने के लिए तैयार है?


3. मैं अपनी ऊर्जा को बेहतर तरीके से कहां खर्च कर सकता हूं?

आपकी उम्र जैसे जैसे बढती है ,आपकी उर्जा उसी अनुपात में कम होती जाती है। अपनी इस अनमोल उर्जा को बेकार कामों में मत व्यर्थ करें। आपको पूरी उर्जा को एक जगह केन्द्रित करना होगा ऐसी जगह जहाँ आपको लगता है की आप कुछ बड़ा और हटकर कर सकते है। जो एक घंटा आप सोशल मीडिया में खराब करते है वही समय आप कुछ किताबें या अच्छी ब्लॉग पोस्ट पढ़कर अपने आप को सफलता की ओर एक कदम और आगे बढ़ने में लगा सकते है.

सोशल मीडिया में किसी राजनीतिक पार्टी के लिए बहस करके आप सफल नही हो सकते ऐसा करके आप सिर्फ अपनी उर्जा व्यर्थ करेंगे

इसलिए जब भी आप कुछ करना चाहते है तो खुद से पूछें, "मैं अपनी ऊर्जा को इससे बेहतर कहां खर्च कर सकता हूं?" और देखें कि आप अपने जीवन में कैसे आगे बढ़ते चले जाएँगे, अपनी ऊर्जा को बचाएंगे, और अच्छे काम में सक्रिय होने में अपना समय और उर्जा लगा सकेंगे।

4. अब आगे क्या कदम लेना है?

इंटरनेट एक खतरनाक जगह है क्योंकि यह हमें अन्य लोगों की सफलता दिखता है। जिससे हम अपने और उनके बीच तुलना करने के लिए मजबूर हो, यह स्पष्ट रूप से हमें दिखाता है कि हम उनसे मीलों पीछे हैं, जिससे कुछ लोग निराश होकर कोई काम शुरू करने से पहले ही छोड़ देते है लेकिन वो यह बात जानते ही नही की वो अपने पहले कदम की उनके 100 वें कदम से तुलना कर रहे हैं.
कदम
हर एक करोड़पति को एक न एक बार तोड़ दिया गया था और हर एक उद्यमी ने एक न एक बार जीवन में विफलता का सामना किया था। आपको महान शुरुवात की जरूरत नही है आपको महान बनने के लिए शुरुवात करने की जरूरत है.

कई साल पहले शुरू किये गये किसी व्यक्ति के काम से अपनी तुलना करना बंद करो। बस खुद से पूछें कि सबसे छोटा कदम आगे क्या है और इसे ले लो। मैंने पहली पोस्ट से लिखना शुरू किया था और आज 500 से ज्यादा आर्टिकल लिख चूका हु. मैंने यह एक रात में नही किया और न ही आप कर सकते हैं आप सबसे छोटा कदम से आगे बढिए और फिर एक दिन आप अपनी मंजिल पा ही लेंगे.

तो इस तरह आप अपने जीवन में किसी भी स्थति में हो यह 4 प्रश्न अपने आप से जरूर पूछना, मुझे पूरा विश्वास है इन सवालों के जवाब पाकर आप किसी भी समस्या से बहार आ जाएँगे और सफलता की ओर प्रेरित जो जाएँगे.
Share:

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें

LIKE US ON FB