A Hindi Blog About Motivation,Earn Money Online and New Technology

8 जून 2018

यह एक जीवनमंत्र आपको जीवन की हर मुसीबत से निकाल देगा

जीवनमंत्र हिंदी में

इस पृथ्वी पर हर किसी का जीवन उतार-चढ़ाव से भरा हुआ रहा है चाहे वह आम आदमी है या खास आदमी है हर किसी के जीवन में अच्छा वक्त भी आता है और बुरा वक्त भी आता है कुछ लोग हैं जो बुरे वक्त में टूट जाते हैं फंस जाते हैं वहीँ कुछ लोग हैं जो बुरे वक्त को तोड़कर आगे निकल जाते हैं. बुरा वक्त हमारे जीवन में कभी ना आए शायद यह हमारे हाथ में नहीं है लेकिन बुरा वक्त सही समय पर आएं यह हमारे हाथ में है, आपको यहां थोड़ा अजीब लगेगा कि बुरा वक्त सही समय पर आए? क्या बुरे वक्त का भी सही समय होता है? तो हां बुरे वक्त का भी सही समय होता है, बुरा वक्त यदि तब आता है जब आप उसका मुकाबला करने की स्थिति में है तब यह सही समय होगा और बुरे वक्त का बुरा वक्त वो होगा जब आप उसे फेस करने की स्थिति में नहीं है यहां पर बुरा वक्त आएगा और आपको तोड़ जाएगा और आप वहीं पर खड़े रह जाएँगे।


jeevanmantra hindi me

तो बात आती है ऐसा क्या करें कि बुरा वक्त भी जीवन में सही समय पर आए?
दोस्तों जीवन का बहुत ही साधारण नियम है जिसे कुछ लोग जानते हैं और अपनाते हैं इसलिए बुरा वक्त भी उनके जीवन में बिल्कुल सही समय पर आता है आपके अपने अनुभव में बहुत ऐसे लोग होंगे जिनके जीवन में बुरा वक्त आया लेकिन वह अपने आप को उस वक्त में संभाल पाए और निकाल पाए और जीवन में लगातार आगे बढ़ते चले गये। 

नियम यह है कि जीवन को हम जो भी जैसे भी देते हैं जीवन उसी तरह से हमें लौटा देता है. यदि हमें जीवन को सब कुछ गलत टाइम पर देते हैं तो जीवन भी हमेशा सबकुछ गलत टाइम पर लौटा देता है. यह जीवन का सॉफ्टवेयर जीरो डिफेक्ट यानि बिना गलती किए काम करता है. यदि हम जिंदगी से सब कुछ समय पर चाहते हैं तो आज से नियम बना ले और आदत डाल ले की हमें जिंदगी को सब कुछ समय पर ही देना होगा और जब आप जिंदगी को सबकुछ समय पर देना शुरू करते हैं तो ज़िन्दगी भी आप को सबकुछ समय पर लौटना शुरु कर देती है। 


इसलिए आज से जहां भी पहुंचना है जो भी करना है वो समय पर करें या समय से पहले, किसी को इंतजार नहीं करायें, यह थोड़ा मुश्किल हो सकता है मगर नामुमकिन नहीं रिजल्ट के रूप में आप पाएंगे कि जीवन भी आपको सब कुछ समय पर देने लगा या समय से पहले देने लगा. यहां तक कि बुरा वक्त भी तब आएगा जब आप उससे निपटने के लिए शारीरिक, मानसिक और आर्थिक रूप से सक्षम होंगे. आप फसेंगे नहीं उसे फेस करते हुए आप जीवन में आगे बढ़ जाएंगे इसीलिए काफी लोग हैं जो लाइफ में या तो ऑनटाइम होते हैं या बिफोर टाइम।

अब लाइफ में कोई बुरा वक़्त आएगा भी तो सही समय पर आएगा. मान के चलते है की कोई शारीरिक समस्या होगी भी तो तब होगी जब आप फिजिकली और मेंटली अपने आप में उसे फेस करने के लिए तैयार होंगे, सड़क पर दुर्घटना भी होगी तो तब होगी तब कोई हॉस्पिटल ले जाने के लिए उपलब्ध होगा, कोई फाइनेंसियल क्राइसिस भी आएगा तो तब आएगा जब कोई फाइनेंसियल सपोर्ट सिस्टम मिल सके और आप आगे बढ़ सके, कोई फैमिली या सोशल समस्या भी आएगी तो तब आएगी जब लोग हेल्प के लिए वहां पर तैयार होंगे. इसलिए इस तरह के लोग फसते नहीं है और लगातार अपने जीवन में आगे बढ़ते चले जाते है.साधारण भाषा में कहा जाये तो यह है की यदि आप जीवन का सम्मान करेंगे तो जीवन वापस आपका भी उतना ही सम्मान करता है। 



Share:

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें

LIKE US ON FB

Popular Posts