A Fastest Growing Hindi Blog

1 मार्च 2018

राजा और मकाओ तोते - Moral Stories in hindi

राजा और मकाओ तोते - Moral Stories in hindi

एक राजा था जो भ्रमण के लिए पड़ोसी राज्य गया था पड़ोस के राजा ने उन्हें 2 मकाओ तोते उपहार में दिए, मकाओ तोते बहुत सुन्दर थे राजा ने ऐसे सुन्दर पक्षियों को पहले कभी नही देखा था इसलिए, अपने राज्य में लौटने पर, उन्होंने एक पक्षी ट्रेनर को फोन किया और उसे तोतों को प्रशिक्षित करने के लिए कहा।
Moral Stories in hindi
राजा ने तोते के लिए महल के बगीचे में एक जगह की व्यवस्था की। वह अक्सर अपने महल की खिड़की से उन्हें देखकर समय बिताया करता था। एक दिन पक्षी ट्रेनर राजा के पास आया और राजा को सूचित किया की एक तोता तो आसानी से आसमान में ऊँचा उड़ रहा है लेकिन दूसरा तोता पहले दिन से ही अपनी शाखा से आगे नहीं बढ़ रहा। 



यह सुनकर राजा ने पास के राज्यों से ट्रेनर और चिकित्सकों को बुलाया, उन सभी ने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास किया लेकिन तोते को उड़ा न सके। राजा ने अपने दरबारियों से भी तोते को उड़ाने के लिए कोई रास्ता खोजने को कहा सबने कोशिश की लेकिन वे सभी असफल रहे। तोता अपनी शाखा से बिल्कुल आगे नहीं बढ़ रहा था। आखिरकार, सब कुछ करने के बाद, राजा ने सोचा कि शायद उन्हें उस व्यक्ति की जरूरत है जो तोते या पक्षीयों की आदत से परिचित हो उन्होंने अपने दरबारियों से कहा कि वह ग्रामीण इलाकों से किसी ऐसे किसान को  लेकर आये जो उसे तोते के साथ रहे और उसकी समस्या को समझ सके।


अगली सुबह, राजा ने तोते को महल के बगीचों के ऊपर ऊंचा उड़ता देखा जिससे वो बहुत खुस और अचंभित हुआ, उसने अपने दास से कहा कि उस किसान को उससे मिलने के लिए कहें। नौकर जल्दी से चला गया और किसान को बुला लाया। 



किसान राजा के सामने आकर खड़ा हो गया, राजा ने उससे पूछा "तुमने ये कैसे किया? तोता कैसे उड़ने लगा?" अपने दोनों हाथ जोड़कर सम्मान के साथ किसान से उत्तर दिया "यह बहुत आसान था, मैंने बस उस शाखा को काट दिया जहां वो तोता बैठा था। "

Moral (शिक्षा) - हम सभी के पास कुछ खास है जो छुपा हुआ है और हम उसे तब तक नही जान पाते जब तक हम comfort zone यानी अपने आरामदायक जीवन से बहार नही आते। अगर आप भी अपने अन्दर छुपे उस Passion को जानना चाहते है जिन्दगी में कुछ हटकर कुछ बड़ा करना चाहते है तो अपने comfort zone से बाहर आइये और अपने Passion की खोज में लग जाइये।


Tags-

#Moral Stories in hindi
#moral stories for childrens in hindi
Share:

1 टिप्पणी:

LIKE US ON FB

Popular Posts