A Hindi Blog About Motivation,Earn Money Online and New Technology

17 जन॰ 2018

पेट में गैस के लक्षण और गैस का आयुर्वेदिक इलाज

हमारा पेट पाचन क्रिया के लिए पाचन एसिड उत्पन्न करता है जब इस एसिड की मात्र हमारे शरीर में जरूरत से ज्यादा हो जाती है तो हमारे पेट में दर्द और मरोड़ होने लगती है। एसिड की मात्र और ज्यदा होने पर पेट में गैस बनने लगती है और उल्टी, सिर दर्द की समस्या होती है। यह एक ऐसी समस्या है जो किसी भी समय और किसी भी उम्र में हो सकती है।



पेट में गैस की समस्या का प्रमुख कारण बार बार खाने की आदत है अगर आपको भी तला भुना और बार बार खाने की आदत है तो आपको बार बार पेट में गैस की समस्या से गुजरना पड़ सकता है।

एसिडिटी क्या है

जब आपके पेट में पाचन एंजाइमों का अधिक स्राव होने लगता है तो पेट में अम्ल की मात्र बढ़ जाती है और ऐसा होने पर पेट में दर्द और ऐंठन शुरू हो जाती है इसी को एसिडिटी कहा जाता है। एक शोध के अनुसार अमेरिका के लगभग 1 मिलियन लोगो को समय समय पर एसिडिटी का सामना करना पड़ता है। हलाकि एसिडिटी जानलेवा तो नही है लेकिन एसिडिटी होने पर लोग बुरा अनुभव करने लगते है और अपसेट रहते है।

पेट में गैस या एसिडिटी होने के प्रमुख कारण

पेट में गैस या एसिडिटी होने के कुछ प्रमुख कारण निम्नलिखित है

  • खाने के समय में बहुत ज्यादा गैप रखना
  • रोजना शराब का सेवन करना
  • ज्याद मसालेदार खाने का प्रयोग
  • कम मलत्याग करना
  • खाली पेट काफी और चाय का सेवन करना
  • ध्रूमपान करना


ध्यान दे - अगर आप गैस या एसिडिटी से पीड़ित है तो शराब का सेवन बिलकुल न करें क्योकि यह जानलेवा साबित हो सकता है।

तो आइये अब जानते है गैस की समस्या दूर करने के घरेलू उपाय -

1 - छाछ

छाछ पेट में गैस की समस्या दूर करने के लिए बहुत ही लाभदायक है छाछ पाचन क्रिया को बढ़ता है जिससे पेट में गैस या एसिडिटी की समस्या कम होती है।

एक ग्लास ठंडा छाछ ले और उसमे 1 चम्मच मेथी के बीज का पेस्ट मिला दे, चम्मच को अच्छी तरह हिलाएं ताकि पेस्ट अच्छी तरह से छाछ में घुल जाये। ऐसे ही पेस्ट को रोजाना पिने से गैस की समस्या दूर हो जाती है।

2 - तुलसी की पत्तियां

तुलसी की पत्तियों में यह क्षमता होती है की यह आपके पेट में हो रही गैस की समस्या को दूर कर सके इसके अलावा तुलसी की पत्तियों से पेट में एसिडिटी के कारण होने वाली मतली से भी आराम मिलता है। पेट में गैस या एसिडिटी होने के शुरुआत में तुलसी की पत्तियों का सेवन करने से यह समस्या जड़ से समाप्त हो जाती है।


5 से 7 तुलसी की पत्तियाँ मुह में रखकर उन्हें धीरे धीरे चबाएं या फिर आप थोड़े से पानी में तुलसी की पत्तियों को उबालकर इसका सेवन कर सकते है। पेट में गैस की समस्या होने पर हर 4 घंटे में इसका सेवन करने से समस्या दूर हो जाती है।

3 - सौंफ के बीज

सौंफ अपने इस लाभ के लिए जाना जाता है की सौंफ अम्लता के स्तर को कम कर देता है, भोजन के बाद सौंफ चबाने वाले लोगो को गैस की समस्या बहुत कम होती है। सौंफ पेट से मौजूद विषैले तत्व को भी बहार निकलता है।
stomach acidity home remedies in hindi

एक कप में एक चम्मच सौंफ के बीज डालकर उबाल ले, अब सौंफ के बीज को पानी से अलग कर ले और पेट में गैस की समस्या होने पर इस पानी का सेवन करें।

4 - लौंग

लौंग में ऐसा ख़ास गुण है जो अम्लता को तुरन्त खत्म कर सकता है। आयुर्वेद का मानना है कि लौंग पाचन विकारों का इलाज कर सकता है। यह पेट में गैस की समस्या को दूर करता है।
acidity ka gharelu ilaj in hindi

5-6 लौंग लेकर इसे अच्छे से पीस लें, अब इसमें 1 चम्मच पानी मिलकर इसका पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को 1 ग्लास गुनगुने पानी में मिला दें, गैस की समस्या से निजाद पाने के लिए रोजाना इसका सेवन करें।

5 - अदरक

अदरक की क्षारीय प्रकृति पेट में एसिड को समाप्त करती है। इससे गैस बनने की संभावना कम हो जाती है और जल्दी से अम्लता का इलाज होता है।
stomach gas problem solution in hindi

थोड़ी सी अदरक और कुछ तुलसी की पत्तियाँ लेकर इसे एक कप पानी में उबाल लें और गैस की समस्या दूर करने के लिए रोजाना इसका सेवन करें।


6 - पुदीने की पत्तियाँ

पुदीने की पत्तियों द्वरा क्षारीय स्तरों को बढ़ाकर पेट की अम्लीय प्रकृति को कम किया जाता है। यह आंत को शांत करता है और गैस के निर्माण को कम करता है जिससे स्वस्थ पाचन में सहायता होती है और अम्लता के कारण होने वाले पेट में दर्द को रोकता है।
gas ki problem in hindi
उपरोक्त बताई गयी किसी भी 1 विधि को अपनाकर आप गैस या एसिडिटी की समस्या से छुटकारा पा सकते है। आशा करते है आप गैस की समस्या दूर करने के इन आयुर्वेदिक इलाज को जरूर अपनाएँगे। कृपया इस पोस्ट को शेयर करना न भूले।

Tags-
#gas ki problem in hindi
#pet me gas ke lakshan in hindi
#पेट की गैस की अचूक दवा
#पेट की गैस का इलाज
Share:

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें

LIKE US ON FB

Popular Posts