A Hindi Blog About Motivation,Earn Money Online and New Technology

21 जन॰ 2018

Save Electricity Essay in Hindi

Save Electricity Essay in Hindi
हम जब भी मंहगा इलेक्ट्रिकल समान जैसे फ्रिज, कूलर, टीवी या कंप्यूटर खरीदने जाते है तो खरीदने से पहले अपना एक बजट और प्लान तय करते है जिसमे हम यह तय करते है की हमे कितने मूल्य का सामान खरीदना है। लेकिन क्या हम इन इलेक्ट्रिकल डिवाइस के कारण आने वाले बिजली के बिल को कम करने के लिए कोई बजट बनाते है? क्या हमारे पास ऐसे तरीके है जिससे हम इन सभी इलेक्ट्रिकल डिवाइस का आनंद भी ले सकते और हमारा इलेक्ट्रिसिटी बिल भी काम आये? जवाब है हाँ और आज इस आर्टिकल में हम इसी विषय पर चर्चा करने वाले है।

सबसे पहला तरीका है उन डिवाइस को बंद रखना जिनका हम प्रयोग नहीं कर रहे है लेकिन हम हमेशा यह काम भूल जाते है। हम रसोई में जाते है अपना खाना लेते है और लाइट बंद करना भूल जाते है, हम कमरे में जाते है पंखा चलाते है और कमरे से बहार आते समय कई बार पंखा बंद करना भूल जाते है। इसलिए अगर हम बिजली बचाना चाहते है तो हमे अपनी इन आदतों को बदलना होगा।

हमे अपने ज्यादातर काम दिन के उजाले में ही कर लेने चाहिए ताकि रात के समय लाइट को ज्याद देर न चलाना पड़े। किसी भी इलेक्ट्रिकल डिवाइस को बेकार में न चलने दे। हो सके तो एक आदत बना ले की कोई भी इलेक्ट्रिकल डिवाइस चालु करने से पहले अपने आप से प्रश्न करें "क्या सच में मुझे इस इलेक्ट्रिकल डिवाइस को चालू करने की जरूरत है?" ऐसा लगातार करने पर यह आपकी आदत बन जाएगी और आपको पता चल जाएगा कहा पर आपको वास्तव में इलेक्ट्रिकल डिवाइस चालू करने की जरूरत है।


इसके अलावा कुछ और भी आदतें है जिनको बदलने से हम बिजली बचा सकते है जैसे हम कभी कभी बिना किसी कारण के ही फ्रिज का दरवाजा खोलने लगते है और जब भी हम ऐसा करते है तो कुछ ठंडी हवा बाहर आ जाती है जिससे फ्रिज के अंदर ठंडा बनाये रखने के लिए और इलेक्ट्रिसिटी खर्च होती है। दूसरा उदाहरण है इलेक्ट्रिक आयरन यानि प्रेस का पुरे दिन में बार-बार प्रयोग करना इसकी जगह अगर हम सभी कपड़ो को एक ही बार में प्रेस कर ले तो हमारी बिजली बच जाएगी।

आजकल ऐसी कई इलेक्ट्रिकल डिवाइस आ गयी है जिनका प्रयोग करके बिजली बचायी जा सकती है जैसे साधारण बल्ब की जगह LED बल्ब प्रयोग करके हम बिजली बचा सकते है ऐसा करने से न सिर्फ बिजली की बचत होती है बल्कि घर की सुंदरता भी बढ़ जाती है।

हम जब भी लम्बे समय के लिए घर से बाहर जाते है तो चोरो से बचने के लिए घर में एक लाइट चालू करके जाते ही लेकिन यह लाइट रात के साथ साथ पूरा दिन भर  भी जलती रहती है इसलिए बेहतर होगा की इसके लिए हम एक टाइमर प्रयोग करे जिससे यह लाइट केवल रात में जले और दिन में बंद रहे।

हर व्यक्ति बिजली बचाने में तभी आगे आएगा जब उसे इस बात से अवगत कराया जाए की बिजली बचा कर आप अपना पैसा भी बचा सकते है। इसलिए अगर आप भी बिजली बचाने में अपना सहयोग देना चाहते है तो इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करे

Tags-
#Save Electricity Essay in Hindi
#save energy in hindi language
#energy saving tips in hindi
Share:

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें

LIKE US ON FB

Popular Posts