A Hindi Blog About Motivation,Earn Money Online and New Technology

11 दिस॰ 2017

8 Pregnancy tips for Normal Delivery in hindi

Pregnancy tips for Normal Delivery in hindi

Pregnancy यानि गर्भावस्था हर महिला के लिए एक ख़ास अनुभव होता है लेकिन गर्भावस्था में खुशियों के साथ साथ महिला के मन में कुछ विचार भी आ जाते है जैसे उसकी नार्मल डिलीवरी होगी या नही। लगभग हर महिला चाहती है की उसकी नार्मल डिलीवरी हो लेकिन हर महिला के साथ यह संभव नही हो पाता क्योकि इसका नियंत्रण वो स्वयं नही कर सकती।
Pregnancy tips for Normal Delivery in hindi
पहले नार्मल डिलीवरी एक सामान्य बात थी और आसानी से हो जाती थी लेकिन आजकल की जीवनशैली और खानपान से नार्मल डिलीवरी की दर लगातार कम हो रही है लेकिन फिर भी अगर गर्भावस्था के दौरान कुछ बातों का ध्यान रखा जाये तो नार्मल डिलीवरी संभव है इसलिए आज की ये पोस्ट उन सभी महिलाओं के लिए बहुत जरूरी है जो चाहती है की उनकी नार्मल डिलीवरी हो।

तो आइये जानते है Normal Delivery tips for Pregnant lady in hindi -

 1- कीगेल व्यायाम - 
Kegel Exercise गर्भावस्था के दौरान महिलाओं के लिए बहुत उपयोगी है. कीगेल व्यायाम लगातार करने से प्रसव के दौरान होने वाले दर्द को सहने में भी मदद मिलती है।

हम इस पोस्ट में आपको कीगेल व्यायाम करना नही बता रहे है क्योकि इससे यह पोस्ट बहुत लम्बा हो जाएगा। कीगेल व्यायाम कैसे करते है यह जानने के लिए आप गूगल या YouTube की मदद ले सकते है लेकिन याद रहे गर्भावस्था के दौरान गलत तरीके से व्ययाम करना आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है इसलिए किसी एक्सपर्ट से राय लेकर कीगेल व्यायाम करे तो यह बेहतर होगा।

2 - स्विमिंग यानि तैराकी
Normal Delivery tips for Pregnant lady in hindi
तैराकी भी गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत ही उपयोगी एक्सरसाइज है, यह एक्सरसाइज आपकी Heart Beat नार्मल रखती है, मांसपेसियों को ठीक रखती है और आपके शरीर को फिट रखती है।

3 - योगा
Pregnancy tips for Normal Delivery in hindi

योगा किसी भी अवस्था में हमारे शरीर के लिए उपयोगी होता है लेकिन गर्भावस्था के दौरान योगा का महत्त्व और बढ़ जाता है। योग करने से आपके शरीर में फ्लेक्सेबिलिटी आती है और श्वसन क्रिया में नियंत्रण रहता है साथ ही आप शांत महशूस करते है लेकिन गर्भावस्था के दौरान किसी भी प्रकार का योग किसी एक्सपर्ट की देख रेख में ही करें।

वक्रासन, उत्कटासन, कोनासन, भद्रासन और पर्वतासन कुछ ऐसे आसन है यो गर्भावस्था के दौरान बहुत उपयोगी होते है।

4 - श्वास संबंधित व्यायाम
डिलीवरी के दौरान समय समय पर अपनी श्वास को कुछ समय के लिए रोकना पड़ सकता है इसलिए श्वास संबंधित व्यायाम कीजिये जिससे डिलीवरी के दौरान कोई समस्या न आये।

इसके लिए आप कुछ सेकंड श्वास लेने के बाद इसे होल्ड रखे और धीरे धीरे श्वास छोड़े लेकिन याद रहे बच्चे के विकास के लिए उसे पर्याप्त मात्र में ऑक्सीजन मिलना जरूरी है इसलिए श्वास संबंधित व्यायाम करने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य ले लें।


5 - टहलना
Normal Delivery tips for Pregnant lady in hindi
गर्भावस्था के दौरान सबसे आसान और सबसे ज्यादा फिट रहने का तरीका है टहलना इसलिए जितना ज्यादा टहल सकते है टहलें। हर डॉक्टर गर्भावस्था के दौरान टहलने की सलाह देता है क्योकि ये आपके और आपके बच्चे, दोनों की सेहत के लिए अच्छा है। गर्भावस्था के दौरान आपको 30 मिनट सुबह और 30 मिनट शाम को टहलना चाहिये।

6 - स्वस्थ आहार
आपको अपने और अपने होने वाले बच्चे के विकास के लिए पर्याप्त मात्र में स्वस्थ आहार लेना जरूरी है। नार्मल डिलीवरी के लिए माँ को पूरी तरह स्वस्थ होना जरूरी होता है और इसके लिए गर्भावस्था के दौरान भरपूर मात्र में स्वस्थ आहार लेने की आवश्यकता होती है।

इसके अलावा ज्यादा से ज्यादा पानी पिए, फलों का रोजाना सेवन करे और अपने भोजन में हरी सब्जियों की मात्र बढ़ाएं।

7 - पर्याप्त नींद
Pregnancy tips for Normal Delivery in hindi

गर्भवती महिला को रोजाना कम से कम 8 से 10 घंटे की नींद लेनी चाहिये। पर्याप्त नींद लेना बच्चे और माँ दोनों की सेहत के लिए जरूरी है। पर्याप्त नींद लेने से पुरे दिन की थकावट दूर हो जाती है और अगले दिन आप तरोताज़ा महसूस करती है।

अच्छी नींद लेने के लिए अपने कमरे की लाइट कम रखे और सोने से 2 घंटा पहले चाय या कॉफ़ी का सेवन न करें।

8 - तनाव मुक्त रहे -
आखिरी और सबसे जरूरी बात गर्भावस्था के दौरान हमेशा खुस और तनाव मुक्त रहे, यह बात आपके डॉक्टर ने भी आपको जरूर बोली होगी क्योकि स्वस्थ और नार्मल डिलीवरी होने के लिए ये सबसे ज्यादा जरूरी भी है।

तनावमुक्त रहने के लिए पॉजिटिव किताबें पढ़े, सकारात्मक विडियो देखे और हो सके तो खुस और अच्छे लोगो की संगत में रहें।

You May Also Like
loading...
Share:

1 टिप्पणी:

LIKE US ON FB

Popular Posts