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29 दिस॰ 2015

How to Sleep Better - Healthy Sleep Tips

आज कल की भाग दौड़ भरी जिंदगी में अच्छी सेहत के लिए अच्छी नींद आना बहुत जरूरी है। इससे आप न सिर्फ दिनभर तरोताजा बने रहते है, बल्कि कई बीमारिया भी दूर होती है।  इससे वजन भी नियंत्रित किया जा सकता है। यदि  आप चाहते है की आपको बिस्तर  में जाते ही अच्छी नींद आ जाए तो आपको कुछ बातो का ध्यान रखना होगा।


भोजन : अच्छी नींद के लिए जरूरी है की खली पेट न सोये। खाने से पहले हल्का आहार लेना जरूरी है।

सक्रियता : दिन भर सक्रीय रहने से थकान के कारण रात में अच्छी नींद आती है। अगर आपको दिन में झपकी आये तो समझ लीजिये की रात में आपको अच्छी नींद आने वाली है और रात में अच्छी नींद आने से आप अगले दिन भी सक्रीय बने रहेंगे।

नसे से दूरी : नशा अच्छी नींद में बाधक है। शाराब नींद को नुकशान पहुचती है। कुछ लोग मानते है की सोने से पहले अल्कोहल लेने से रात में अच्छी नींद आती है , जबकि होता यह है की इससे नींद तुरंत तो आ जाती है लेकिन नींद की गुणवत्ता कम होती है और आधी रत में नींद खुल जाती है। इससे सेहत को भी नुकसान पहुचता है।

व्यायाम : यदि सोने से तीन घंटे पहले व्यायाम किया जाए तो यह अच्छी नींद के लिए मददगार होता है। लेकिन यदि आप व्यायाम के तुरंत बाद सोने का प्रयास करेंगे तो नींद देर से आएगी।
                     आपके विचारो का स्वागत है।
धन्यवाद !
अमित त्रिपाठी 
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