A Hindi Blog About Motivation,Earn Money Online and New Technology

3 जून 2018

संजय दत्त से जुडी 10 रोचक जानकारियां जो शायद आपने पहले कभी न सुनी हो

10 Facts You Didn't Know About Sanjay Dutt in Hindi

1 - संजय दत्त की लाइफ और कैरियर किसी भी बॉलीवुड एक्टर से अलग रहा है जहां एक टाइम पर उन्हें ड्रग एडिक्ट की तरह देखा जाता था तो कभी उन पर देशद्रोही होने का आरोप लगा. संजय की जिंदगी एक फिल्म की तरह ही रही है जहां रोमांस, एक्शन, इमोशन सब कुछ देखने को मिला है इस आर्टिकल में हम आपको संजय दत्त से जुड़ी 10 ऐसी बातें बताएंगे जो शायद आप ना जानते हो तो आप से रिक्वेस्ट है कि आप इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े।
2 - नरगिस और सुनील जब पेरेंट्स बनने वाले थे तो उन्होंने मैगज़ीन में विज्ञापन दिया था जिसमे लोगो को लड़का और लड़की के नाम का सुझाव देना था. कई नाम सजेशन को देखने के बाद नरगिस को संजय नाम बहुत पसंद आया और बस यहीं से नरगिस और सुनील ने मन बना लिया की अगर उनके घर एक लड़का पैदा होता है तो उसका नाम वह संजय ही रखेंगे। 



3 - 2013 में जब संजय ने जेल जाने के लिए सरेंडर किया तो हर कैदी की तरह उन्हें भी जेल में काम दिया गया था उनका काम पेपर बैग बनाना था जिससे उन्हें रोजाना 50 रूपये मिला करते थे. 2016 में जब संजय को जेल से रिलीज किया गया तब तक उनकी टोटल कमाई 30000 से भी ज्यादा हो चुकी थी जिसमें से वह सारी इनकम जेल की कैंटीन में खर्च कर चुके थे जेल से रिलीज होने के दिन उनका बैलेंस 450 था और यह पैसे उन्होंने अपनी वाइफ मान्यता को दिए। 

4 - संजू ने अपने करियर में दो बार फिल्म फेयर अवार्ड जीता है फिल्म वास्तव के लिए संजय ने अपनी लाइफ का पहला फिल्म फेयर बेस्ट एक्टर के लिए जीता और उसके बाद मुन्ना भाई Mbbs के लिए उन्हें बेस्ट कॉमेडियन का फिल्म फेयर दिया गया। 

5 - फिल्म रॉकी के दौरान भी संजय नशा करते थे उनकी ये लत इतनी ज्यादा थी कि जब शूटिंग के लिए वह कश्मीर जा रहे थे तो फ्लाइट में भी उन्होंने अपनी सॉक्स में ड्रग्स छुपा लिए थे संजय ने कई इंटरव्यू में खुद यह कबूल किया है कि अपने करियर की शुरुवाती फिल्म के दौरान वो शूट पर भी नशे में हुआ करते थे।



6 - संजय ने अपनी लाइफ की पहली सिगरेट 9 साल की उम्र में पी थी, वह अपने फादर और उनके दोस्तों की लाइफ स्टाइल से आकर्षित हो जाते थे क्योंकि घर पर जब भी सुनील अपने दोस्तों के साथ बैठते तो सभी सिगरेट पीते नजर आते थे तो एक दिन संजू ने Ass Tray में आधी पड़ी सिगरेट को जला कर पीना शुरु कर दिया ऐसे करते-करते संजय ने कई बार सिगरेट पी लेकिन फिर जब सुनील को इस चीज के बारे में पता चला तो वो बहुत नाराज हो गए. उनका मानना था कि संजू को घर में बहुत लाड़ प्यार किया जाता है जिसकी वजह से वह पूरी तरह बिगड़ चुके है।

7 - संजय के बिगड़ते व्यवहार को देख कर सुनील ने संजय को बोर्डिंग स्कूल में डालने का मन बना लिया ये सलाह उन्हें इंदिरा गांधी ने भी दी थी क्योंकि उन दिनों सुनील कांग्रेस पार्टी के एक्टिव मेम्बर थे तो जब उन्होंने इंदिरा गांधी को संजू के बारे में बताया तो इंदिरा ने संजू को बोर्डिंग स्कूल भेजने का सुझाव दिया बस उसके बाद संजू को बोर्डिंग स्कूल भेज दिया गया। 

8 - स्कूल खत्म करने के बाद जब संजू के कॉलेज जाने की बारी आई तो संजू का ग्रेजुएशन करने का मन बिल्कुल भी नहीं था और सुनील दत्त का कहना था कि चाहे तुम लाइफ में जो मर्जी करो पर तुम्हारा ग्रेजुएट होना बहुत जरूरी है फिर संजू का एडमिशन मुंबई के एलफिंस्टन कॉलेज में करवाया गया. कॉलेज के पहले साल में संजू एक या दो बार से ज्यादा क्लास में नहीं गए और यहां से संजू को बहुत ज्यदा ड्रग्स करने की आदत लग गई। 

9 - संजय ने कॉलेज के दिनों में ही मन बना लिया था कि वह एक्टर बनना चाहते हैं क्योंकि उन्हें लगता था कि वह एक आसान काम है पर जब यह बात उन्होंने अपने पिता को बताई तो सुनील बहुत गुस्सा हुए और कहने लगे कि अगर एक्टर बनना इतना आसान होता तो हर कोई दूसरा आदमी फिल्मों में एक्टिंग कर रहा होता अगर तुम्हे सच में एक्टर बनना है तो तुम्हें अगले 2 साल तक प्रॉपर ट्रेनिंग लेनी होगी इस बात पर ज्यादा बहस नहीं की और झट से हां कर दी। 



10 - संजय दत्त की पहली फिल्म रॉकी की रिलीज के दौरान नरगिस का कैंसर बहुत ही बिगड़ गया था पर फिर भी उनकी दिली ख्वाहिश थी कि कैसे भी करके वह संजू की फिल्म के प्रीमियर में उन्हें बिग स्क्रीन पर देखें पर 3 मई यानी कि रॉकी की रिलीज से 5 दिन पहले ही नरगिस चल बसी फिर 8 मई को रॉकी का प्रीमियर हुआ तो संजय ने थिएटर की एक सीट अपनी मां की याद में खाली रखी।
Share:

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें

LIKE US ON FB