A Hindi Blog About Motivation,Earn Money Online and New Technology

23 May 2017

Whatsapp ki jankari hindi me - Whatsapp Tips and Tricks

WhatsApp की जानकारी हिंदी में - Whatsapp Tips and Tricks

WhatsApp लगातार नए और शानदार Features ला रहा है जिससे Whatsapp पर chat करना और भी interesting हो गया है लेकिन आज भी WhatsApp के कई Features ऐसे है जो है तो बहुत उपयोगी है लेकिन उनके बारे में बहुत कम लोग जानते है।
Whatsapp ki jankari hindi me - Whatsapp Tips and Tricks
आज की इस पोस्ट में हम आपको ऐसी ही कुछ Whatsapp Tips and Tricks के बारे में बताने जा रहे है जो आपकी WhatsApp Chat को और भी interesting बना देंगे। 



Whatsapp का format और font
क्या आप जानते है की आप Whatsapp का format और font भी बदल सकते है इसके लिए मै एक अलग पोस्ट भी लिख चूका हु जिसमे मैंने बताया है WhatsApp में Bold और Italic में कैसे लिखे इसके लिए आप इस पोस्ट को पढ़ सकते है। 

WhatsApp को अपने कंप्यूटर में चलायें
आप whatsapp को मोबाइल फ़ोन के अलावा अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में भी open कर सकते है इसके लिए भी मै अलग से एक पोस्ट लिख चूका हु "Computer या Laptop में Whatsapp कैसे चलायें बिना किसी Software के" आप इसे पढ़ सकते है। 

आप इसी WhatsApp Trick का उपयोग अपने मोबाइल फ़ोन और कंप्यूटर में files साझा करने के लिए भी कर सकते है वो भी बिना किसी केबल या पेन ड्राइव के। 

अपनी Whatsapp Chat का Email में बैकअप बनायें
आप चाहे तो अपनी Whatsapp Chat का सारा बैकअप बना कर अपने Email में रख सकते है। इसके लिए सबसे पहले आप जिस chat का बैकअप बनाना चाहते है उसे open कीजिये। अब ऊपर दिख रहे 3 डॉट पर क्लिक कीजिये और More पर क्लिक कीजिये "Email Chat" पर जाइये और दिए हुए निर्देश का पालन कीजिये। 

अपनी Whatsapp Chat का लोकल या क्लाउड स्टोरेज में बैकअप बनाए
अपनी Whatsapp Chat का email में बैकअप बनाने के अलावा आप इसका बैकअप किसी क्लाउड स्टोरेज (जैसे गूगल drive) में भी बना सकते है। आपको क्लाउड स्टोरेज के लिए बहुत सी Application गूगल Play Store में मिल जाएंगी। इसके लिए WhatsApp open कीजिये Setting > Chats > Chat Backup पर जाइये और फिर Back Up पर क्लिक कीजिये।

जानिये आपका भेजा हुआ मेसेज कब पढ़ा गया
ये तो आप जानते ही होगे की Whatsapp में ग्रे कलर टिक का मतलब है की मेसेज उसके पास पहुच गया है जिसको आपने भेजा है और नीले कलर के टिक का मतलब है की मेसेज उस व्यक्ति द्वारा पढ़ लिया गया है लेकिन क्या आप जानते है इसके अलावा भी whatsapp एक ऐसी service देता है जिसके द्वारा आप बिलकुल सटीक समय जान सकते है जब आपके द्वारा भेजे गये मेसेज को पढ़ा गया।


इसके लिए उस मेसेज पर कुछ देर press कीजिये जिसके बारे में आप जानकारी चाहते है कुछ देर मेसेज press करने के बाद आपको ऊपर Information का मार्क दिखेगा जिसमे circul के अन्दर i लिखा होगा उसे क्लिक कीजिये ऐसा करने से आपको जानकारी हो जाएगी की आपका मेसेज कब delivered हुआ है और कब read किया गया है।

अपने पसंद के मेसेज को स्टार या मार्क कीजिये
आपको whatsapp में रोजाना बहुत से मेसेज आते होंगे जिसमे से कुछ आपको बेहद पसंद आ सकते है या वो आपके लिए जरूरी हो सकते है ऐसे मेसेज को आसानी से ढूढने के लिए आप उस मेसेज को स्टार मार्क कर सकते है जिससे जरूरत पड़ने पर उसे आसानी से ढूंढा जा सके।

ऐसा करने के लिए उस मेसेज को कुछ देर दबाएँ रहे, अब आपको ऊपर एक स्टार नजर आएगा उस पर क्लिक कर दीजिये।

स्टार मेसेज को देखने के लिए whatsapp open करें और 3 डॉट पर क्लिक करें जहाँ आपको Starred Messages का option मिलेगा उस पर क्लिक कीजिये।

BCC या Broadcast Messages
अगर आप एक ही मेसेज को बहुत से लोगो को भेजना चाहते है तो WhatsApp की BCC या Broadcast Messages service आपके बहुत काम की है ऐसा करने से आपको ग्रुप बनाने की कोई जरूरत नही पड़ेगी जिससे कोई भी एक दुसरे के Contact Number नही जान पाएगा और आपका मेसेज भी सभी जगह पहुच जाएगा।

ब्रॉडकास्ट लिस्ट बनाने के लिए whatsapp open करने के बाद 3 डॉट पर क्लिक कीजिये अब New Broadcast पर क्लिक कीजिये और उन लोगो को select कीजिये जिन्हें आप मेसेज भेजना चाहते है। Done पर क्लिक कीजिये आपकी ब्रॉडकास्ट लिस्ट तैयार है और आप अपना मेसेज भेज सकते है।

BCC या Broadcast Messages service ब्लोग्गेर्स के बहुत काम की है मै भी इस service का हमेशा उपयोग करता हु।

किसी ख़ास Chat को Conversation List से छिपाएं
अगर आपकी कोई ऐसी ख़ास chat है जिसे आप delete नही करना चाहते और न ही ये चाहते है की कोई और उस chat को पढ़े तो जिस chat को आप छिपाना चाहते है उसे कुछ देर दबाएँ रखें और Archiv button पर क्लिक करें।  Archive Button पर एक बॉक्स पर निचे की और ऐरो (↓) का निशान होगा।

कभी भी Archive chat को देखने के लिए whatsapp chat में आखिर में जाये और Archived Chat पर क्लिक करें।

इसके अलावा भी whatsapp की कुछ Tips and Tricks है जो बहुत ही सामान्य है जिसे शायद सभी लोग जानते होंगे जैसे - एक मोबाइल से 2 whatsapp अकाउंट चलाना, अपना Last Seen छिपाना, Quote मेसेज भेजना, किसी ख़ास chat को होमेस्क्रीन पर लगाना, किसी ग्रुप को Mute करना आदि इसलिए इन सभी को मै यहाँ Detail में शेयर नही कर रहा हु लेकिन अगर आप चाहते है इन Tips and Tricks  में भी मै Detail में पोस्ट लिखू तो Comments के माध्यम से मुझे बता सकते है।

अगर आपको ये पोस्ट पसंद आयी तो इसे अपने दोस्तों से शेयर करना न भूलें ताकि ये Whatsapp ki jankari hindi me - Whatsapp Tips and Tricks उनके भी काम आ सके।

Tags-
#Whatsapp ki jankari hindi me
#Whatsapp Tips and Tricks in hindi
#whatsapp kaise use karte hai
#whatsapp id banana hai
#whatsapp chalu kare

You May Also Like
loading...
Share:

0 comments:

Post a Comment

LIKE US ON FB