A Hindi Blog About Motivation,Earn Money Online and New Technology

27 Mar 2017

Sound of Silence - Hindi Short Story With Moral

Sound of Silence - Hindi Short Story With Moral

एक बार एक किसान की घड़ी उसके खलियान में काम करते करते कहि खो गयी। मूल्य में तो ये घडी मामूली ही थी लेकिन इस घड़ी के साथ किसान की कुछ भावनात्मक यादें जुडी थी।


किसान ने बहुत देर तक घडी को इधर-उधर खोजा लेकिन उसे घडी कहि नही मिली। वह थक कर हार मान गया और घडी खोजने के लिए पास में खेल रहे बच्चों की मदद लेने का निर्णय लिया। उसने बच्चों से वादा किया की जो भी उसकी घडी को खोज लेगा उसे वो इनाम देगा। 



ये सुनकर बच्चे जल्दी से खलियान में घुस गये और सुखी घास-फूस में घडी को ढूढने लगे लेकिन किसी को भी घडी नही मिली। किसान को लग रहा था की उसको अब उसकी घडी कभी नही मिलेगी तभी एक छोटा लड़का किसान के पास आया और उसे घडी ढूढने का एक और मौका देने को कहा। किसान ने उस बच्चे की तरफ देखा बच्चा बहुत इमानदार दिख रहा था तो किसान  बोला "हाँ क्यों नही"

किसान ने अकेले उस बच्चे को खलियान में भेजा, कुछ देर बाद वो बच्चा हाथ में घड़ी लेकर किसान के पास आ गया। किसान खुश था लेकिन साथ ही वो बहुत अचंभित भी था की कैसे उस बच्चे ने इतनी आसानी से घड़ी को खोज लिया जबकि और सभी बच्चे घड़ी ढूढने में असफल हो गये। 

जिज्ञासु होकर उसने बच्चे से पूछा की उसने ये कैसे किया? बच्चे ने जवाब दिया "मैंने कुछ ख़ास नही किया मै बस शांति से जमीन पर बैठ गया और सुनने लगा, शांत माहौल में मैंने घडी की टिक-टिक को सुना और उसी दिशा में घडी को खोजना शुरू किया और घडी आसानी से मिल गयी"

शिक्षा - 
एक शांत Mind एक अशांत Mind से कई गुना बेहतर काम करता है। हर दिन अपने मन को शांति के कुछ मिनट जरूर दें और देखिये किस तरह से आपका शांत मन आपको सफलता की तरफ ले जाएगा। 



Tags -
#hindi short story with moral 
#hindi kahani 
#moral story for kids 
#inspirational story in hindi

You May Also Like
loading...
Share:

1 comment:

  1. बहुत ही उम्दा लेख .... शानदार प्रस्तुति .... Thanks for sharing this!! :) :)

    ReplyDelete

LIKE US ON FB

विज्ञापन

loading...