5 लक्षण जो बताते है आप है Positive Minded Person

5 लक्षण जो बताते है आप है Positive Minded Person

Positive Minded Person hindi

क्या लगता है आपको Positive Minded रहना बहुत आसान है अगर हाँ तो एक बार फिर से सोचिये क्योंकि अगर Positive Minded Person बनना इतना आसान होता तो आज इस दुनिया में सब लोग खुश होते भले ही उनके जीवन में कितनी भी बड़ी Problem क्यों न होती लेकिन हो तो इसका विपरीत रहा है कोई Problem न होना पर भी आज बहुत से लोग दुखी है और बुरी बात ये है की वो जानते ही नही की उनके दुखी रहने का कारण क्या है। 

जब आप कोई Positive Book, Article देखते है या कोई Positive Video देखते है तो कुछ समय के लिए तो आप Positive रहते है लेकिन कुछ समय बाद फिर से Negative Thoughts आपके दिमाग में हावी हो जाते है ये Positive Minded Person के लक्षण नही है। Positive Minded Person हमेशा खुश रहता है भले ही उसकी जिंदगी में कैसी भी Condition क्यों न हो। तो कैसे जाने की आप एक Positive Minded Person है या नही इसके लिए आप इस Article को पूरा पढ़िए आप खुद महसूस करेंगे की आप में वो लक्षण है की नही?


तो आइये जानते है 5 लक्षण जो बताते है आप है Positive Minded Person –

1 – Negativity Ignore करना – 

Positive Minded Person, Negativity को पहचान कर उसे Ignore करना शुरू कर देते है क्योंकि वो जानते है की Negativity उन्हें कितना कमजोर कर सकती है। वे सभी Nagative Thoughts, Negative Person और Negative Environment को पहचान कर Ignore करने लगते है और ये उनकी अदात बन जाती है। 
Negativity को Ignore करने से होता ये है की आप Problem से हटकर उसके Solution पर Focus करना शुरू कर देते है और आज नही तो कल आपको उसका Solution मिल ही जाता है। 

2 – NEWS देखना कम कर देते है –

आजकल जो News Channels में दिखाते है मै उसे NEWS ही नही मानता। NEWS क्या है राजनीति, Crime, Corruption???
NEWS का मतलब है ऐसी जानकरी जो सचमुच आपके काम आये आप चाहे तो Social Media और Internet से अच्छी News पा सकते है आज मै आपको एक Youtube Channel भी बताने जा रहा हु जँहा सचमुच NEWS मिलती है कोई बकवास नही और आप हर छोटी बड़ी काम की जानकारी से Aware रह सकते है। 
Youtube Channel Study IQ – Click Here
तो अगर आप भी अपना समय TV Channels की बकवास News देखने में नही गवातें और हमेशा कुछ नया और उपयोगी सीखने को तैयार रहते है तो आपका ये लक्षण बताता है की आप एक Positive Minded Person बन रहे है। 


3 – दूसरो के लिए भी सोचना 

छोटी सोच वाले लोग सिर्फ अपने लिए सोचते है और बड़ी सोच वाले लोग दूसरो की भी सहयता करते है Negative People अपनी दुखी Life में इतना Busy होते है की वो पूरी जिंदगी सिर्फ अपने लिए ही लिए सोचते रह जाते है। 
लेकिन अगर आप किसी भी तरीके से दूसरों की भी मदद कर रहे है और किसी को भी दुःख में नही देखना चाहते है तो ये एक अच्छा लक्षण है जो बताता है की आप एक Positive Minded Person है। 
आपसे जिस तरह हो सकता है आप वैसे लोगो की मदद करना शुरू कर सकते है जरूरी नही की दूसरों की मदद करने के लिए आपको पैसे की ही जरूरत हो अपने खुले दिमाग से सोचना शुरू कीजिये। 

4 – आप अपनी जिंदगी की जिम्मेदारी खुद लेते है 

जब तक आप अपनी असफलता का कारण किसी दुसरे को मानते रहेंगे आप बार बार असफल होते रहेंगे। Negative लोगो के साथ जब भी कुछ बुरा होता है या वो असफल होते है वो बहाने ढूढने लगते है की असफलता का कारण किसे बानाया जाये जबकि अगर वो खुद में गलती ढूंढे और उसे दुबारा होने से रोके तो आज नही तो कल सफलता उन्हें मिल ही जाएगी। 
इसलिए अगर आप आपकी जिंदगी में जो भी हो रहा है उसका जिम्मेदार खुद को मानते है तो आप सही जा रहे है और ये एक Positive Minded Person का लक्षण है। 

5 – आप जानते है की खुशी बाहर से नही अन्दर से मिलती है

अगर आपने आपको ख़ुश रखने की जिम्मेदारी अपने अलावा किसी अन्य को दी हुई है तो आप हमेशा खुस नही रह सकते आप केवल तब खुश होंगे जब वो व्यक्ति आपके आशा के अनुरूप काम करेगा और जब ऐसा नही होगा तो आप हताश हो जाएँगे। इसलिए अपने Mindset को बदलने की कोशिस कीजिये इस बात को अच्छे से जान लीजिये की अगर कोई व्यक्ति आपको हमेशा खुश रख सकता है तो वो स्वयं आप है। 
किसी अन्य से कोई आस मत रखिये सिर्फ अपने आप से रखिए और उसे पूरा करने के लिए अपना सब कुछ लगा दीजिये ख़ुशी जरूर मिलेगी अगर यह लक्षण भी आप रखते है तो Congratulation आप एक Positive Minded Person है और आपको सफल होने से कोई नही रोक सकता। 


Bloggeramit अब Youtube पर भी उपलब्ध है कृपया Subscribe जरूर करें – Click Here
Tags-
#Positive Minded Person
#positive mind hindi 
#positive mind tips in hindi 
#positive mind in hindi mind 
#positive life
You May Also Like
loading…

4 thoughts on “5 लक्षण जो बताते है आप है Positive Minded Person”

  1. बहुत ही अच्छी जानकारी दी है आपने। अच्छा लिख रहे हैं आप। इस मोटीवेशन से बहुत फाएदा होगा।

    Reply
  2. बहुत ही बढ़िया article है ….. ऐसे ही लिखते रहिये और मार्गदर्शन करते रहिये ….. शेयर करने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद। 🙂 🙂

    Reply

Leave a Comment