नया Laptop लेने जा रहे है तो ये 6 बातें जरूर याद रखें

Things to Consider Before Buying a Laptop in Hindi

Things to Consider Before Buying a Laptop in Hindi
अगर आप नया Laptop लेने जा रहे है तो आपने उसके लिए कुछ Budget जरूर बनाया होगा और अगर आप Laptop, Smartphone या Desktop कुछ भी ले इसके लिए आपको अच्छी खासी कीमत भी देनी पड़ती है तो बेहतर होगा की कोई भी Technology Product लेने से पहले Research जरूर कर ले ताकि बाद में पछताना न पढ़े 
आज की इस पोस्ट में हम आपको बताने जा रहे है वो 6 Important बातें जो नया Laptop लेने से पहले आपको जान लेनी चाहिये


1 – Warranty

Warranty किसी भी Technology Product के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है और अगर बात Laptop जैसे महंगे Product की हो तो Warranty लम्बे समय के लिए होना और भी ज्यादा जरूरी हो जाता है क्योंकि एक अच्छा Laptop लेने के लिए हमे अच्छी खासी कीमत चुकानी पड़ती है। 
आजकल लगभग सभी Companies अपने Product पर Warranty Offer करती है लेकिन कुछ Companies Warranty Period पूरा होने के बाद भी कुछ Amount लेकर Warranty Period बड़ा देती है इसलिए Laptop लेने से पहले इसके बारे में जरूर जान लें। 

2 – Laptop Memory

Warranty के बाद किसी Laptop की Storage और Memory सबसे ज्यादा जरूरी होती है। Laptop लेने से पहले उसकी Internal और External दोनों Memory अच्छे से पता कर लेनी चाहिये जिसमे Internal Memory तो बहुत ही ज्यादा जरूरी है। आप अपने Laptop पर कुछ भी काम करें Internal Memory की जरूरत आपको हर जगह पड़ेगी इसलिए Laptop लेने से पहले इसकी Internal Memory जरूर देख लें। 

3 – Screen Size

हर किसी के लिए Screen Size Adjustment अलग-अलग हो सकता है। अगर Laptop की स्क्रीन छोटी है तो आपकी आँखों में जोर पड़ेगा और ज्यादा देर तक Laptop के सामने बैठने पर सर दर्द भी हो सकता है लेकिन ज्यादा बड़ी Screen भी परेशानी का कारण बन सकती है क्योकि इससे आपके Laptop  का Weight ज्यादा हो  जाएगा इसलिए बेहतर होगा की Screen Medium Size की हो।


4 – Size and Weight

अगर बात Laptop की हो तो Size and Weight को कैसे Ignore किया जा सकता है? अगर आपको Travel करने के दौरान भी काम करना पड़ता है तो Size and Weight बहुत Important हो जाता है इसलिए Laptop का Weight कम होना चाहिये ताकि इधर-उधर ले जाने में कोई परेशानी न हो। 

5 – Processor and Graphics

Processor का अच्छा होना भी Computer के लिए बहुत जरूरी है अगर Processor सही नही है तो तो आपका Laptop Slow हो सकता है भले ही अच्छे Processor के लिए आपको कुछ Extra Money देनी पड़े लेकिन Processor के लिए Adjustment कभी न करें बेहतर होगा की आप पुराने i Series Processor के साथ ही जाये। 
अगर आप Computer Game खेलने या Video देखने के शौकीन है तो Computer के Graphic Features पर नजर जरूर डाल लीजिये। 

6 – Battery Life

Laptop का जिक्र हो और उसकी Battery की बात न हो ऐसा संभव नही है बहुत से लोग अपने Laptop की Battery के कारण बहुत परेशान होते है। अगर आपको ज्यादा Travel करना पड़ता है तो आपके Laptop की Battery Life अच्छी होना बहुत जरूरी है ताकि आपके काम में कोई रूकावट न आये। 
अगर आपको घंटो Computer में काम करना पड़ता है तो भी अच्छी Battery Life आपके लिए बहुत जरूरी है। 


तो ये थी कुछ जरूरी बातें जो आपको नया Laptop लेने से पहले जरूर देख लेनी चाहिये। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आयी हो तो Please इसे Share करना न भूलें आपके Share और Like करने से हमे और बेहतर करने की प्रेरणा मिलती है। 
Tags-
#Things to Consider Before Buying a Laptop in Hindi
#लैपटॉप की जानकारी
#Technology News Hindi
You May Also Like
loading…

14 thoughts on “नया Laptop लेने जा रहे है तो ये 6 बातें जरूर याद रखें”

Leave a Comment