A Hindi Blog About Motivation,Earn Money Online and New Technology

13 Nov 2016

डॉक्‍टर की समझदारी - Hindi Short Story With Moral

डॉक्‍टर की समझदारी - Hindi Short Story With Moral

Hello दोस्तों कैसे है आप सब आज मै आपके साथ शेयर करने जा रहा हु अपने Facebook मित्र द्वारा भेजी गयी एक कहानी जो एक बहुत ही अच्छा सन्देश देती है।

तो आइये जानते है क्या है वो कहानी और क्या है वो सन्देश - 



एक स्त्री एक दिन एक स्त्रीरोग विशेषज्ञ के पास के गई और बोली, " डाक्टर मैँ एक गंभीर समस्या मेँ हुँ और मै आपकी मदद चाहती हुँ । मैं गर्भवती हूँ, आप किसी को बताइयेगा नही मैने एक जान - पहचान के सोनोग्राफी लैब से यह जान लिया है कि मेरे गर्भ में एक बच्ची है। मै पहले से एक बेटी की माँ हूँ और मैं किसी भी दशा मे दो बेटियाँ नहीं चाहती । "

डॉक्‍टर की समझदारी - Hindi Short Story With Moral

डाक्टर ने कहा ,"ठीक है, तो मै आपकी क्या सहायता कर सकता हुँ ?" तो वो स्त्री बोली," मैँ यह चाहती हू कि इस गर्भ को गिराने मेँ मेरी मदद करें ।"

डाक्टर अनुभवी और समझदार था। थोडा सोचा और फिर बोला,"मुझे लगता है कि मेरे पास एक और सरल रास्ता है जो आपकी मुश्किल को हल कर देगा।" वो स्त्री बहुत खुश हुई, डाक्टर आगे बोला, " हम एक काम करते है आप दो बेटियां नही चाहती ना ??? तो पहली बेटी को मार देते है जिससे आप इस अजन्मी बच्ची को जन्म दे सके और आपकी समस्या का हल भी हो जाएगा. वैसे भी हमको एक बच्ची को मारना है तो पहले वाली को ही मार देते है ना?"


तो वो स्त्री तुरंत बोली "ना ना डाक्टर."!!! हत्या करना गुनाह है पाप है और वैसे भी मैं अपनी बेटी को बहुत चाहती हूँ । उसको खरोंच भी आती है तो दर्द का अहसास मुझे होता है डाक्टर तुरंत बोला,"पहले कि हत्या करो या अभी की जो जन्मा नही उसकी हत्या करो दोनो ही पाप हैं।" यह बात उस स्त्री को समझ आ गई । वह स्वयं की सोच पर लज्जित हुई और पश्चाताप करते हुए घर चली गई ।

क्या आपको समझ मेँ आयी? अगर आई हो तो शेयर करके दुसरे लोगो को भी समझाने मे मदद कीजिये ....बडी कृपा होगी । हो सकता है आपका एक शेयर किसी की सोच बदल दे, Save Girl,Save world


अगर आपके पास भी ऐसी ही कोई शिक्षाप्रद कहानी है तो आप Facebook में संपर्क कर हमे वो कहानी भेज सकते है हम अपने ब्लॉग पर सभी के साथ उस शिक्षाप्रद कहानी को साझा करेंगे।

Tags-
#hindi short story with moral
#hindi kahani

You May Like
loading...
Share:

2 comments:

  1. so heart touching story. hats off to such doctors. will definitely share this post on social media and also others should do same sharing more and more . to change the thinking of this educated world. save girl child save life.
    DESI INDIAN TADKA

    ReplyDelete
  2. बहुत अच्छे मेरे दोस्त...
    बेहतरीन सोच...

    ReplyDelete

LIKE US ON FB