13 Oct 2016

हमेशा Motivate रहने के 13 तरीके

हमेशा Motivate रहने के 16 तरीके

way to stay motivate in hindi

जब भी हम कोई Motivational Movie, Motivational सेमिनार देखते है तो बहुत Motivate हो जाते है और हमे लगने लगता है की की कुछ भी Impossible नही है और हम जो चाहे वो कर सकते है और ये सच भी है लेकिन समय के साथ-साथ आपका Motivation कम होता जाता है और कुछ समय बाद आप फिर से अपनी पुरानी अवस्था में आ जाते है जिसमे आपको लगने लगता है की सब कुछ बहुत मुस्किल है और Quit कर जाते है। 

क्या हो अगर आप हमेशा Motivate रहे? सोचिये आपकी Life कितनी आसान हो जाएगी आप हमेशा खुस रहने लगेंगे इसलिए आज की इस Post को ध्यान से पढ़िए क्योंकि आज हम आपको बताने जा रहे है हमेशा Motivate रहने के 13 तरीके।



तो आइये जानते है हमेशा Motivate रहने के 13 तरीके - 

1 - अपने आप से सवाल कीजिये - 

हम अपने रोज के काम में इतना Busy रहते है की अपने आप को समय देना ही भूल जाते है जो की सबसे ज्यादा जरूरी है इसलिए अगर आप हमेशा Motivate रहना चाहते है तो अपने आप को समय देकर अपने आप से सवाल पूछना शुरू कर दीजिये। जैसे - क्या मै सही Track में जा रहा हु? , मुझे अपनी की हुई गलतियों से क्या क्या सीखना है? , मेरे लिए क्या अच्छा है और क्या नही ? आदि। यकीन मानिये आप से अच्छी सलाह आपको और कोई नही दे सकता क्योंकि आपको आपसे बेहतर और कोई नही जनता। इसलिए रोजाना 10 मिनट ही सही लेकिन आपने आप से बाते जरूर कीजिय। 

2 - शुरुवात छोटे से कीजिये -

आप कोई भी काम करने जा रहे है उसकी शुरुवात छोटे से ही कीजिये और वो भी तब जब आपको उस विषय में पर्याप्त अनुभव हो। बिना अनुभव शुरुवात से ही कोई भी बड़ा काम करने से आपका आत्म-विश्वाश कम होगा और आपके असफल होने की संभावना भी बढ़ जाती है इसलिए हमेशा छोटे से ही शुरुवात कीजिये। 

3 - कठिन Task पहले कीजिये -

आपके पास कोई भी काम हो उसे Challenge के रूप में स्वीकार कीजिये और उस पर काम करना शुरू कीजिये। आपको जो भी काम करने हो उसकी एक लिस्ट बनाइये और उनमे से सबसे पहले कठिन Task को सबसे पहले करने के लिए चुनिए। अगर आप पहले आसान काम को चुनेगे तो उन्हें पूरा करते समय भी आपके अन्दर यही चल रहा होगा की कठिन Task को कैसे पूरा करेंगे? और वही अगर आप कठिन Task पहले चुनेगे तो आप उस पर अपना 100 % देके अच्छी तरह कर सकेंगे जो आपका आत्म-विश्वाश मजबूत करेंगे और अपने आपको Motivate भी रखंगे। 

4 - धैर्य जरूर रखें -

आप चाहे कोई भी काम करे धैर्य हर जगह जरूरी है सायद आप अपने अनुभव से भी जानते होंगे की जहाँ आपने धैर्य रखा वहाँ आपको सफलता जरूर मिली है (अपनी पिछली सफलताएँ याद कीजिये) मै जानता हु और मैंने अनुभव किया है इसलिए आपको भी यही सलाह दूंगा आप चाहे जो भी काम कर रहे है धैर्य जरूर रखे सफलता जरूर मिलेगी।

5 - अपनी तुलना अपने आप से कीजिये किसी और से नही -

हर व्यक्ति के पास कुछ खास Talent होता है जरूरत है तो उसे पहचानने की न की अपनी तुलना किसी और से करने की आप अपने आप में खास है अपनी तुलना किसी अन्य से करना किसी पाप जैसा ही है। अपनी तुलना अपने से आगे और अपने से पीछे वाले लोगो से करना छोड़िये और अपने आप से कीजिये जैसे - आपको अभी कहाँ होना चाहिये था और अभी आप कहाँ है और इसके अनुसार अपने जीवन में बदलाव लाइए।


6 - अपनी सफलताओं को याद कीजिये -

ऐसा शायद कोई भी व्यक्ति न हो जो आज तक किसी भी छेत्र भी सफल न हुआ हो आप भी अपनी पुरानी सफलताओं को याद कीजिये इससे आप Motivate रहेंगे साथ ही ये भी जानने की कोशिस कीजिये की ऐसा आपने क्या किया था जब आप सफल हुए थे और आज नही हो पा रहे हैं।

7 - अपने Comfort Zone से बहार आइये -

अगर आप ये सोच रहे है की आप जो चाहते है वो आपको मिल जाये और इसके लिए आपको कुछ खास करना भी न पड़े तो आप बहुत गलत जा रहे है। अगर सफल होना है तो अपने Comfort Zone से बहार आइये। Comfort Zone से बाहर आने का मतलब Only Hard Work से नही है बल्कि ऐसे काम से है जो आपको सफलता की और अग्रसर करता है और ये Smart Work भी हो सकता है। तो Comfort Zone से बाहर आइये और अपने लक्ष्य की और बढिए।

8 - असफलताओं से मत डरिये -

अगर आप कोई ऐसा काम कर रहे है जिसमे आप अभी तक असफल नही हुए तो अपने काम को एक बार फिर से Review कर लीजिये हो सकता है आप गलत जा रहे है क्योंकि असफलता इस बात का सबूत है की आप प्रयत्न कर रहे है और अगर आप अभी तक असफल नही हुए तो हो सकता है आप गलत Track पर जा रहे है। आज जितने भी लोग सफल है उनके जीवन में असफलता का बहुत बड़ा महत्त्व है इसलिए असफलताओं से डरिये नही उससे अनुभव लीजिये।

सफलता अनुभव से आती है और अनुभव बुरे अनुभवों से - संदीप महेश्वरी

9 - जो काम कर रहे है उस पर Research करते रहिये -

आप जो भी काम कर रहे है उस पर Research करते रहिये और अपनी Knowledge बढाइये। आज Internet से आप कुछ ही मिनटों में किसी भी विषय में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं इसका लाभ उठाइए।

10 - अपनी Creativity Use कीजिये -

हर किसी के पास कुछ खास Creativity होती है आप अपनी Creativity को पहचान कर अपनी लाइफ को आसान बना सकते हैं। बहुत से ऐसे लोग है जो अपना जीवन अपनी Creativity के कारण ही जी रहे है इसलिए अपनी Creativity को पहचानने की कोशिस करें।

11 - जानिए क्या है जो आपको खुस रखता है -

आपने शायद ध्यान दिया हो कभी-कभी आप बहुत ज्यादा खुस रहते हैं जबकि आपकी Life है कुछ बहुत ज्यादा ख़ास नही हुआ हो। क्या आपने कभी जानने की कोशिस की है की ऐसी परिस्थितियों में आप खुस क्यों होते है। इस खुसी का कारण बहुत छोटा सा होता है जो हर किसी के लिए अलग-अलग हो सकता है। अपनी उस छोटी खुसी को पहचानने की कोशिस करें और समय-समय पर ऐसा करते रहें ऐसा करने से आप Motivate Feel करेंगे।

12 - Box के बहार भी सोचिये -

अपनी सोच के दायरे को बढाइये पारंपरिक सोच से बहार आइये जरूरी नही है जो आपके आस-पास के लोग आज तक जो करते आ रहे है आपको भी वही करना है। आप सोचने के लिए स्वतंत्र है, Box से बाहर सोचना शुरू कीजिये।

13 - हर दिन का Use कीजिये -

हर दिन कीमती है , हर एक दिन का पूरा-पूरा लाभ उठाइए और किसी भी दिन को व्यर्थ न जाने दीजिये। हर दिन कुछ ऐसा कीजिये जिससे आप अपने लक्ष्य की और अग्रसर रहें।


यह भी पढ़े - सफलता पाने का सबसे बड़ा रहस्य

Tags -
#motivate rahne ke tareeke
#way to stay motivate in hindi

You May Like
loading...
Share:

5 comments:

  1. Bahut acchi bate btayi h aapne..dhanyavaad sir.. isi tarah se post krte rahiye.. or logo ko motivate large rhiye..

    ReplyDelete
    Replies
    1. धन्यवाद मनोज जोशी जी

      Delete
  2. That's awesome dude.....u have given a lot in your blog. I live it....
    Krish.....

    ReplyDelete
    Replies
    1. Thanks for your Valuable comment Ravindra

      Delete