12 Sep 2016

अपने आप से जरूर पूछे ये 9 सवाल

अपने आप से जरूर पूछे ये 9 सवाल

Question to ask yourself in hindi


सफल व्यक्तियों में एक ख़ास बात होती है और वो ख़ास बात है की सफल लोग अपने लिए समय निकालते है और अपने आप से सवाल करते है और बार-बार सवाल करने पर जवाब भी मिलता है। आप भी अपनी लाइफ में बहुत Busy रहते होंगे Office में , घर के कामो में , अन्य छोटे मोटे कामो में लेकिन क्या आपने अपने लिए कभी समय निकाला है? अगर नही तो सफल होने के लिए अपने आप से सवाल करना शुरू कर दीजिये नही तो वैसा ही चलता रहेगा जैसा अभी तक चलता आ रहा है।



बार-बार सवाल करने पर जवाब मिलता है और यही फर्क है सफल और सामान्य लोगो में की सफल लोगो के पास सवाल है, वो अपने आप को भी समय देते है। अगर आप भी अपने जीवन में कुछ बड़ा करना चाहते है तो अपने आप से ये 9 सवाल पूछना शुरू कर दीजिये और तब तक करते रहिये जब तक की अन्दर से जवाब नही मिलता क्योंकि सवालों में ही जवाब छिपे हैं। 

तो आइये जानते है 9 सवाल जो आपको अपने आप से जरूर पूछने चाहिये - 

पहला सवाल -
आपके लिए क्या जरूरी है और क्यों?
एक डायरी लीजिये और उसमे वो सब बाते लिख ले जो भी आपके लिए जरूरी है और ये भी लिखे की वो जरूरी क्यों है। जैसे - अच्छी जॉब , पैसा , खुसी , सेहत जो भी आपको जरूरी हो। 

दूसरा सवाल -
Past में आप क्या Achieve कर चुके हैं?
इसमें वो सारी बाते लिख लीजिये जो आप Past में Acheive कर चुके हो और उनके लिए आपको गर्व हो।  जैसे - कोई अवार्ड, किसी Competition में Top किया है जैसा कुछ। 

तीसरा सवाल - आपमें क्या Best Qualities हैं?
इसमें वो सभी बातें लिख लीजिये जिसमे आपको लगता हो की आपके अंदर Qualities है उसको सही और Best तरीके से करने की और आपको पूरा विशवास हो की आप ये काम अच्छे से कर लेंगें। 

चौथा सवाल - आपको क्या करना पसंद है?
इसमें उन सब बातों को लिख लीजिये जो करना आपको पसंद हो, जो करना आपको अच्छा लगता हो और जिसे आप हमेशा करना चाह्ते हो। 
जैसे मेरे लिए मुझे Blogging करना और Internet से नई जानकारी लेना बहुत पसंद है और ये काम मै हमेशा करने को तैयार रहता हू। 



पांचवा सवाल - आपको अपनी Life में क्या पसंद नही है?
इसमें वो सभी काम लिख दीजिये जो आपको करना बिलकुल भी पसंद नही है और ऐसे काम जिनको करते समय आपको बहुत Boring महसूस होता हो। 

छठा सवाल - आपका Perfect Day कैसा होना चाहिए?
उस दिन की कल्पना कीजिये जैसा आप जीना चाहते हो यानी सुबह कितने बजे उठना है , उठने के बाद क्या करना है , वो सब कुछ जो आप अपने Perfect Day में करना चाहते हैं।

सातवां सवाल - अगर आपको पता चले की ये दुनिया 7 दिनों में ख़त्म होने वाली है तो आप क्या करना चाहोगे ?
इसमें वो सब कुछ लिखे छोटा या बड़ा जो आप इन सात दिनों में करना चाहोगे। 

आठवाँ सवाल - आप क्या Skills सीखना चाहते हैं ?
इसमें वो सब काम लिखे जिसे सीख कर आप उसमे Perfect बनना चाहते है। जैसे मेरे लिए मैं Blogging और Internet Marketing से Related हर जानकारी बारीकी से सीखना चाहता हू। 

नौवां सवाल - आपके जाने के बाद आपकी Family और दोस्त आपके बारे में किस तरह की बातें करेंगे?
इसमें वो बातें लिखे जो आप चाहते है की आपके इस दुनिया से जाने के बाद लोग आपके बारे में कहें। 

ये सब सवाल पूछने के बाद क्या करें - आशा करता हु आपने ये सभी सवाल पूछने के बाद अपनी डायरी में उनके जवाब भी लिख लिए होंगे अगर नही लिखे तो पहले उन्हें लिख ले। Answers लिखने के बाद कुछ जवाब ऐसे होंगे जो कुछ सवालों के जवाब में  बार-बार आएँगे। यही Answer आपका Passion है। इन जवाबों को My Passion लिखकर डायरी में नोट कर लें। 

अब आपको आपका Passion पता है अपने Passion को Achieve करने के लिए Goal Set करें। यही वो काम है जिसके लिए आप इस दुनिया में आये हैं आपको सब कुछ करके इस Passion को हासिल करना है। ऐसा करने से आपको सफल होने से कोई नही रोक सकता। 

अगर आपको यह पोस्ट पसंद आयी तो इसे अपनी Social Media Profile में शेयर करना न भूले आपका ये प्रयत्न हमे और अच्छे लेख लिखने को प्रेरित करता है।



Tags-
#Know your passion hindi
#questions to ask yourself hindi

You May Like
loading...
Share:

0 comments:

Post a Comment