26 Aug 2016

Successful होने के लिए 8 जरूरी आदतें

Successful होना है तो डाल लें ये 8 जरूरी आदतें

Successful होने के लिए 8 जरूरी आदतें

सफल होना तो हर कोई चाहता है लेकिन क्या सब लोग सफल हो पाते है? क्या सब लोग वो पा लेते है जो वो पाना चाहते है? "नही ना" , तो क्या आपने कभी सोचा है ऐसा क्या ख़ास है उनमे जो अपने जीवन में सफल हो जाते है और किस चीज की कमी है उनमे जो जीवन में सफल नही हो पाते। 

कमी है अच्छी आदतों की जो सफल लोग अपनाते है और सामान्य लोग नही आजमाते लेकिन सबसे पहले जरूरत है इस कमी की स्वीकार करने के क्योंकि जब तक आप अपनी कमी को स्वीकार नही करेंगे तब तक कुछ नही बदलने वाला। इसलिए आज जो आदतें आपको इस पोस्ट में बताई जा रही हैं इन्हें अपने दैनिक जीवन में शामिल कर ले कुछ ही दिनों में आपको अच्छे बदलाव दिखना शुरू हो जाएगा और आप सफलता की और अग्रसर होने लगेंगे। 



तो आइये जानते है Successful होने के लिए 8 जरूरी आदतें -

1 - एक अच्छा Morning Routine - 
एक सर्वे के अनुसार यह साफ़ हो चूका है की बड़ी बड़ी Companies के ज्यादातर CEO को सुबह जल्दी उठने की आदत है। वे सुबह जल्दी उठते है, समय से ब्रेकफास्ट करते है, कुछ समय Exercise करते है और फिर दिन भर का प्लान सेट करते है की उन्हें आज क्या-क्या करना है।

यह भी पढ़े - Daily Routine जो बनाएगा आपको Smart

तो कोशिस कीजिये सुबह जल्दी उठने की, निश्चित समय में ब्रेकफास्ट करने की और रोजाना थोड़ी बहुत Exercise करने की। कुछ दिन लगातार ऐसा करने पर यह आपकी आदत बन जाएगी। 

2 - Balance Diet लीजिये -
Diet को कभी skip मत कीजिये लेकिन Diet Balance होनी चाहिये यानी न तो जरूरत से ज्यादा और न ही कम। अगर आप जरूरत से कम Diet लेंगे तो आपको पूरा दिन कमजोरी महसूस होगी क्योंकि सोचने , समझने या कुछ भी करने के लिए आपके शरीर को प्रोटीन मिलना जरूरी है जो एक Balance Diet से ही आ सकता है। जरूरत से ज्यादा Diet भी न ले क्योंकि ऐसा करने से आपको आलस महसूस होगा और ये आपका मोटापा भी बढ़ाएगा। 

सफल लोग जानते है की Balance Diet लेना बेहद जरूरी है इसलिए आप भी इसे अपनी आदत बना लें।

3 - रोजाना Meditation करें -
पिछली पोस्ट में मै आपको बता चूका हु की रोजाना Meditation करने के क्या-क्या फायदे है और Meditation कैसे शुरू करें। इसलिए Meditation करने के लिए रोजाना कोई निश्चित समय बना लें।  Meditation करने का सबसे बड़ा फायदा है की किसी भी काम में आपकी एकाग्रता बढेगी जिससे आप कोई भी काम बेहतर तेरीके से कर पाएँगे।

यह भी पढ़े - Meditation कैसे शुरू करें, Beginners के लिए 5 आसान Tips

4 - पूरी नींद लें -
एक सर्वे के अनुसार किसी भी सामान्य व्यक्ति को 24 घंटे में से कम से कम 7 घंटे की नींद अवश्य लेनी चाहिये क्योंकि नींद पूरी न होने के कारण आप काम के समय आलस और नींद महसूस करेंगे और पूरी तरह से अपने काम पर Focus नही कर पाएँगे जिसका असर आप के काम की Productivity पर पड़ेगा।

यह भी पढ़े - How to Sleep Better - Healthy Sleep Tips



5 - Relationship अच्छी रखें - 
आप किसी भी काम में तब तक सफल नही हो सकते जब तक की आप अन्दर से खुस न हो और अगर आपको अन्दर से खुस रहना है तो आपको अपनी Relationship अच्छी रखना बहुत जरूरी है क्योंकि अगर आपकी Relationship में लगतार झगडे होते रहेंगे तो आप कुछ अच्छा करने में अपना मन लगा ही नही पाएँगे इसलिए अपने परिवार से, दोस्तों से हमेशा अच्छी Relationship बनाए रखे इसमें आपका ही फायदा है।

6 - पैसे सोच समझ कर खर्च करें -
आपके पास कितना भी पैसा हो, आप किसी कंपनी में कितनी भी ऊँची पोस्ट में क्यों न हो लेकिन आपको पैसा हमेशा सोच समझकर ही खर्च करना चाहिये मै आपसे कंजूस बनने के लिए नही कह रहा मेरा मतलब है पैसे को ऐसी जगह Invest करें जहा से आपका पैसा बढे और कभी भी सिर्फ एक आय के स्रोत पर निर्भर मत रहिये। रिस्क लीजिये लेकिन उतना ही जितना आप सहन कर सके।

यह भी पढ़े - Small Investment से कौन सा Business शुरू करें और कैसे - 16 शानदार Business

7 - रोजाना कुछ नया सीखे - 
सफल लोग हमेशा कुछ नया सीखने को तैयार रहते है आप भी यह आदत डाल ले और जहा से हो सके कुछ नया सीखने की कोशिस करें। आपके पास रोजाना कुछ नया सीखने के बहुत से साधन है जैसे Google (My Fav), Newspaper, Reading Books आदि। जरूरत है तो बस इच्छाशक्ति की।

यह भी पढ़े - Top 7 Websites रोजाना कुछ नया सीखने और जानने के लिए

8 - हँसतें रहे -
ये तो आप भी जानते होंगे की हँसना हमारी सेहत के लिए अच्छा होता है इसलिए हँसने को कोई भी मौका न छोड़े। काम से थोडा समय निकाल कर Entertainment को भी दें। आप चाहे तो तारक मेहता का उल्टा चसमा और The Kapil Sharma Show जैसे TV Serial देखकर Entertainment कर सकते है।

यह भी पढ़े -
Desi jokes SMS in hindi

Top 9 love jokes in hindi

तो ये थी Successful होने के लिए 8 जरूरी आदतें उम्मीद करता हू आपको ये पोस्ट पसंद आयी होगी। आप अपने विचार Comment के द्वारा से हमे बता सकते है। आप चाहे तो मुझसे Facebook में भी संपर्क कर सकते है।



अगर आपको यह पोस्ट पसंद आयी तो इसे अपनी Social Media Profile में शेयर करना न भूले आपका ये प्रयत्न हमे और अच्छे लेख लिखने को प्रेरित करता है।

Tags-
#how to become successful in hindi
#habit of successful people in hindi

You May Like
loading...
Share:

5 comments:

  1. Hi aapke blog ki post ucnews ucbrowser me maine dekhi aapne kaise add ki wo post waha aap muje step to step bata sakte hai...

    ReplyDelete
    Replies
    1. Thanks Indrasinh ji हमारे ब्लॉग को Visit करने के लिए लेकिन मै आपको बता दू की मैंने अपनी और से अपने ब्लॉग को ucnews में नही Add किया है यह अपने आप ही Add हुआ है

      Delete
  2. Nice post Amit Ji. It was really nice and full of information which a successful entrepreneurs actually do.

    ReplyDelete
    Replies
    1. Happy to know that you liked this post Atul ji, keep visiting Thanks

      Delete