22 Aug 2016

Meditation कैसे शुरू करें, Beginners के लिए 5 आसान Tips

Meditation कैसे Start करें, हिंदी में जानें

Meditation kaise kare


Meditation अपने मन को शांत और खुस रखने का सबसे अच्छा तरीका है। Scientific research से ये साफ़ हो चूका है Meditation करने से Stress Level कम होता है और Meditation करने वाला व्यक्ति आम व्यक्ति की तुलना में ज्यादा खुस रहता है।

Scientific research से पता चला है की रोजाना मात्र 20 मिनट  Meditation करने से कोई भी व्यक्ति पूरा दिन खुस रह सकता है। आज हम सब जानते है की Meditation हमारे लिए बहुत ज्यादा उपयोगी है कुछ लोग Meditation शुरू करना तो चाहते है लेकिन "Meditation शुरू कैसे करें" की जानकारी न होने के कारण अपना प्लान Drop कर देते है। इसलिए आज मै आपको इस पोस्ट में बताने जा रहा हु Meditation कैसे शुरू करें और Meditation से Related कुछ जरूरी बातें। 



तो आइये जानते है Meditation कैसे शुरू करें

Meditation कैसे शुरू करें - 
Meditation करने के बहुत से तरीके है लेकिन Beginners के लिए सबसे आसान तरीका है Breath Meditation, Breath Meditation द्वारा Meditation शुरू करने के लिए आपको अपने घर की कोई ऐसी जगह Select करनी  है जहाँ आप आरामदायक तरीके से बैठ सके और ध्यान या Meditation करते समय आपको कोई Disturb न करे। 
अब Comfort तरीके से बैठने के बाद आपको अपनी आँखे बंद करनी है और अपनी Breath यानी श्वास पर Focus करना है।  आपको अपनी श्वास को जाते और आते हुए महसूस करना है यह श्वास प्राकृतिक होनी चहिये मतलब आपको जबरदस्ती श्वास लेने या छोड़ने के जरूरत नही है इसे प्राकृतिक तरीके से होने दीजिये। शुरुवात में आप महसूस करेंगे की आपकी श्वास लंबी है और जैसे-जैसे आप अपनी श्वास पर Focus करते रहेंगे आप महसूस करेंगे की अपनी श्वास छोटी हो रही है और आपका ध्यान आँखों के बीच किसी बिंदु में केंद्रित हो रहा है और इस तरह आप कुछ समय बाद Deep Meditation की स्थिति में चले जाएंगे। पहले दिन से आप Deep Meditation की स्थिति में नही जा सकते इसके लिए आप जितना ज्यादा Meditation की Practice करेंगे उतना ज्यादा Deep Meditation कर सकेंगे लेकिन मैं आपको सलाह दूंगा की शुरू में बहुत ज्यादा देर  Meditation न करे और धीरे-धीरे Meditation के समय को बढ़ाएं। 



Meditation Process आसान बनाने के लिए कुछ  Tips - 

1- निश्चित स्थान और समय -
वैसे तो मैडिटेशन करने के लिए कोई समय या स्थान निश्चित होना कोई जरूरी नही है लेकिन अगर आपने Meditation करना हाल में ही शुरू किया है या करने जा रहे है तो ऐसा करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। अगर आप Meditation करने के लिए कोई निश्चित स्थान और समय बना ले तो ये आपकी आदत बन जाएगा जैसे मान लीजिये आप किसी ख़ास Room या कुर्सी को Meditation करने के लिए Select कर ले तो उस कुर्सी या स्थान को देखने के बाद आपको खुद ही Meditation करने की याद आ जाएगी और आपको किसी बाहरी Reminder की आवश्यकता नही पड़ेगी।

2- शोरगुल वाली जगह (Noisy Area) में Meditation कैसे करें -
ऐसा माना जाता है की Meditation करने के लिए कोई शांत स्थान यहाँ बिलकुल Silent हो ऐसा Area होना चाहिये। अगर आपके आस-पास कोई शांत Area है तो अच्छा है लेकिन इसका मतलब यह नही है की अगर आप किसी शोर-गुल वाली जगह (Noisy Area) में रहते है तो आप मैडिटेशन यानि ध्यान नही कर सकते। शोर-गुल वाली जगह में आप Sound Meditation कर सकते है जिसमे आपको अपनी Breath में Focus न करके अपने आस-पास के Sound पर Focus करना है। इस तरह से वो Sound जो आपकों Meditation करने में Problem कर रहा था वही Sound आपकी Help करेगा, Sound में Focus करने पर आप उस Sound के Deep में चले जाएँगे और धीरे-धीरे आपको Sound सुनाई नही देगा और आप Deep Meditation की स्थति में चले जाएँगे। 

अगर आपके आस-पास बहुत ज्यादा शोरगुल है तो आप Ear Plug का Use करके Breath Meditation कर सकते है। Ear Plug आपको किसी बड़े Medical Store से मिल जाएगा।

3- Thought को Reject नही Accept करें -
Meditation करने पर विचार आना स्वभाविक है जो हमारा ध्यान हमारी श्वास से हटाते है। बहुत से लोग मानते है Meditation के दौरान Thoughts आने पर हमें उन Thoughts को Reject कर देना चाहिये और फिर से अपना ध्यान अपनी श्वास में लगाना चाहिये जो थोडा जटिल प्रकिर्या है इससे बेहतर यह है की आप Thoughts यानि विचारों को आने दीजिये उन्हें Accept कीजिये। आप देखने की कोशिस कीजिये की कितनी जल्दी आपका मस्तिस्क एक विचार से दुसरे विचार में Jump कारता है ऐसा करने से Meditation Process Interesting हो जाएगी। विचारों को ध्यान से देखने पर आप Deep Meditation की स्थति में चले जाएँगे और एक समय ऐसा आएगा जिस समय आपके मास्तिस्क में कोई विचार नही होगा और आप गहरे ध्यान की अवस्था में होंगे।

4- अपने घर पर ही Meditation करें -
कुछ लोग मानते है की Meditation करने के लिए Park जैसी शांत जगह बेहतर होती है लेकिन अगर आप एक Beginner हैं तो आपको ऐसा नही करना चहिये क्योकि शुरुवात में आपको शांत और ऐसी जगह Select करनी चहिये जहाँ आप जानते हो की आपको कोई Disturb नही करेगा इसलिए Park जैसी जगह न चुन कर अपने घर में किसी रूम से Meditation शुरू करें।

5- धीरे-धीरे समय बढ़ाये-
शुरुवात में ज्यादा देर तक Meditation न करें, ऐसा करना आपके लिए हानिकारक भी हो सकता है Meditation करने से आपको Energy (Universal Power) मिलती है जिससे आपकी सोच का दायरा बढता है इसलिए शुरुवात में आपको ज्यादा देर Meditation नही करना पहले आपको कम समय Meditation करके Energy Level का दायरा बढाना है जिससे आप Universal Power को आसानी से प्राप्त कर इसका सही उपयोग कर सके। इसके बाद धीरे-धीरे आपको अपने Meditation करने के समय को बढाना है।



आशा करता हु आपको Meditation कैसे करें और Meditation को आसान बानने की Tips पसंद आयी होगी अगर आप Meditation से Related कोई और जानकारी चाहते है तो आप Comment के माध्यम से पूछ सकते है। आप चाहे तो मुझसे Facebook में भी संपर्क कर सकते है।

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2 comments:

  1. Good..meditation ke bare me kafi acchi tarah samjhaya hai aapne.....according to me...meditation is medicine for happy life.....

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