Top 8 Websites रोजाना कुछ नया सीखने और जानने के लिए

रोजाना कुछ नया कैसे सीखें?

Learning Websites in hindi

आजकल हर Field में रोजाना नयी-नयी तकनीकें सामने आ रही हैं जो हमारा काम और भी आसान बना देती हैं। इन तकनीकों से हमे कुछ नया सीखने (Learn New Things) को मिलता है और हम Up to Date रहते हैं। Internet इन नयी तकनीकों को सीखने के लिए एक बेहतरीन Platform है लेकिन रोजाना कुछ नया कहाँ से सीखा जाये ये ढूँढना थोडा मुशकिल क्योकि Internet में लाखों Learning Websites है जहाँ हम रोज़ाना कुछ नया सीख सकते है इसलिए मै अपने अनुभव के आधार पर आपके साथ वो Top Learning Websites शेयर करने जा रहा हु जहाँ से मुझे हमेशा Online कुछ नया और Interesting सीखने को मिलता है और आप भी रोजाना या अपने समय के अनुसार इन Websites को विजिट कर कुछ नया करने का तरीका सीख सकते है जो आपके काम आ सकता है।

तो आइये जानते है Top 8 Learning Websites जो आपको बताएंगी What is New to Learn Online –
1- eHow
eHow में आपको लगभग हर Field में रोजाना कुछ न कुछ नया सीखने को मिलता है। जैसे Interview के लिए कैसे कपड़े पहनने चाहिये, केक कैसे बनाया जाता है, ब्लॉग कैसे बनाया जाता है, आदि। आप अपनी इच्छा अनुसार Topic Select कर eHow से रोजाना कुछ नया सीख सकते हैं।
2- WikiHow
WikiHow से आप How to यानी कैसे करें से Related लगभग सभी जानकारी प्राप्त कर सकते है।
LifeHacker का नाम सायद आप ने पहले भी सुना हो क्योंकि LifeHacker एक Famous Blog है जिसमे आपको Tech, हेल्थ, Money, Life, आदि से Related सभी जानकारी मिल जाती है। 4- Instructables
Instructables एक ऐसी Website है जहाँ Creative People अपने Creative Ideas शेयर करते हैं और Step by Step बताते है कैसे आप भी उनके जैसे Creative Project बना सकते हैं।

5- Lumosity
Lumosity Website में आप Online Brain Game खेल सकते है जिससे आपके Brain की अच्छी Exercise होती है और आपका Brain Sharp होता है।

6- StumbleUpon
StumbleUpon मुझे बहुत पसंद है आप कह सकते है ये आपका अपना Search Engine है जहाँ आपको वो Topic Select करने होते है जो आपको पसंद है और StumbleUpon इन सभी Topics से Related पोस्ट का Collection आपको दिखता है। आपको StumbleUpon जरूर पसंद आएगा एक बार Try जरूर करें।

7- How To Do Things
How To Do Things Website में How to यानी कैसे करें का एक बड़ा Collection है जिसमे आप लगभग हर Topics में How to के लिए Search कर सकते है।

8 – Lynda (www.lynd.com)

बिज़नेस, फोटोशॉप, सॉफ्टवेयर जैसे एरिया में अपने टैलेंट को विकसित करने के लिए 10-दिन के फ्री ट्रायल के साथ आप हजारों कोर्स Lynda में कर सकते हैं। लिंक्डइन द्वारा शुरू किये गए Lynda में विशेषज्ञ शिक्षकों के कोर्स और ट्यूटोरियल सिखाये जाते हैं, इसलिए अगर आप अपने टैलेंट को व्यक्तिगत या व्यावसायिक उपयोग के लिए अपग्रेड करना चाहते हैं तो यहाँ आपको सब कुछ मिलेगा।

यह भी पढ़ें – स्वतंत्रता दिवस भाषण

अगर आपको ये Top 8 Learning Websites का Collection पसंद आया है और आप जान चुके हैं की कुछ नया कैसे सीखें? तो इस पोस्ट को अपनी सोशल मीडिया Profile में शेयर करना न भूले ताकि ये Top 8 Learning Websites अन्य लोगो के भी काम आ सके।

Tags-
#kuch naya kaise sikhe
#kuch naya sikhna hai
#learning websites in hindi.

Leave a Comment