4 Jul 2016

Tips2secure.com के Successful Blogger Suresh Kashyap के साथ Interview

Interview with Suresh Kasyap Founder of Tips2secure.com in hindi

Suresh Kashyap Interview

Friends जैसा की आप जानते है हमने अपने ब्लॉग में Interview Series शुरू की है जिसमे हम ऐसे लोगो का Interview लेते हैं जिन्होंने सफलता पाने के लिए संघर्ष किया, चुनौतियों से हार नहीं मानी और आज अपने Field में सफल भी है। इससे पहले हमने Miss to Mrs Agarwal की लेखक Varsha Bansal को Interview के लिए Invite किया था। आज हम अपनी Interview Series को आगे बढ़ते हुए Invite  कर रहे है Tips2secure.com के Successful Blogger, Suresh Kashyap को 



Interview with Suresh Kasyap Founder of Tips2secure.com


Ques 1 - सुरेश हमारे ब्लॉग Bloggeramit.in में आपका स्वागत है, सबसे पहले क्या आप हमारे Visitors को अपना Short Intro देना चाहेंगे?

Suresh - Hello अमित, सबसे पहले आपका Thanks जो आपने मुझे अपने ब्लॉग में Invite किया और मेरा Experience आपके Readers के साथ शेयर करने का मौका दिया।

मेरा नाम Suresh Kumar है और मैं पंजाब के मोगा District से Belong करता हु और मेरी उम्र 23 वर्ष है। मैं एक Student हु और साथ में Blogging भी करता हु। मेरे ब्लॉग का नाम Tips2secure (Tips2secure.com) है। ये Blogging Newbies(नए ब्लॉगर) को Blogging और SEO (Search Engine Optimization) के बारे में जानकारी देता है और साथ में Tech Related Update भी होती है इस ब्लॉग में। 

Ques 2 - आपने अपने Blogging career की शुरुआत कब की और इंटरनेट से आपको पहली Earning (कमाई) कब हुई थी?



Suresh - Blogging की शुरुआत मैंने 2014 के Half में की थी और Tips2secure.com Domain को Register किया था लेकिन बाद में उस ब्लॉग में काम करना बंद कर दिया था। Blogging से पहले मैं Internet से Earning(कमाई) वाले और बहुत सारे Projects में काम कर चूका था। मेरी पहली Earning 10 रुपये की थी जो की एक सर्वे कंपनी से हुई थी और कुछ समय बाद वो कंपनी Scam हो गई थी। 

Ques 3 - आप Blogging के लिए कैसे Inspire हुए?

Suresh - जैसा की मैंने बताया मैं पहले दूसरे ऑनलाइन Projects में काम करता था लेकिन वो Projects Secure नहीं थे और न ही Long Term. Mostly उन Project में Scam होने के Chances रहती थी तो मैंने Blogging के Articles पढ़े और Decide किया की मैं भी Blogging करूँगा और अपनी Income को Stable बनाऊंगा। 

Ques 4 - आप फिलहाल Full Time Blogging कर रहे है या Part Time?

Suresh - अभी मैं अपनी Study के साथ साथ Blogging करता हु मतलब अभी Blogging Part Time है लेकिन Study के बाद ये Full Time हो जाएगी। 

Ques 5 - आज आपका ब्लॉग Tips2secure.com जाना-माना ब्लॉग है, शुरुआत में आपको Blogging में किन-किन Problems का सामना करना पड़ा?

Suresh - मैंने Blogging से पहले जिस Time Internet की दुनिया में आपने कदम रखे थे उस Time मेरे पास न तो Computer था न ही पैसे। बड़ी मुश्किल से Internet Cafe's में जाता था और ज्यादा से ज्यादा 30 Minutes Spend करता था क्योकि उनके Charges - 30 Rs. 1 Hour का था और 20 Rs. 30 Minutes का और उस Time मेरे लिए 30 Rs भी Pay कर पाना बहुत मुश्किल होता था। 10th के बाद मेरी Schooling वाली Place दूर थी तो मुझे जो घर से पैसे मिलते थे Auto या Bus के लिए मैं उन पैसो को बचा कर Cafe में खर्च करता था और School लोगो से लिफ्ट मांग कर चला जाता था तो कभी पैदल अगर लिफ्ट न मिले तो . यहाँ तक कभी-कभी मैं School भी नहीं पहुंच पाता था। 

ये सब मेरी Problems थी और मेरा पहला Blog मैंने Weebly में फ़ोन और Cafe की Help से Live किया था जो की मेरा Personal ब्लॉग था। 

Ques 6 - आपकी online Income का Primary Source क्या है और आप अपने ब्लॉग से कितनी Earning कर लेते है क्या ये शेयर करना चाहेंगे?

Suresh - Online Earning का Primary Source Blogging ही है और मैं अपने ब्लॉग Tips2secure से जो Income Earn करता हु वो बहुत जल्दी Direct ब्लॉग में Upload हुआ करेगी लेकिन अभी थोड़ा Time लगेगा फिर भी मैं इतना बताना चाहूंगा की मैं जितने की जॉब करने की सोचता था आज उस Figure को 10 गुना cross कर रहा हु। (Last 3-4 महीने से)



Ques 7 - Internet या Blogging से पैसे कामना आप आसान काम मानते है या कठिन?

Suresh - Internet से पैसा कमाना तभी संभव है जब आप में Patience है अगर नहीं तो ये आपके लिए Time Waste होगा। जो भी Person Internet से Genuine तरीके से कामना चाहता है उसे पहले सीखना होगा, Failures से Experience लेना होगा। Internet में कमाने आओगे तो ये Platform आपको बहुत गिराएगा अगर गिरकर भाग गए तो छिप जाओगे और अगर गिर कर संभल गए तो छप जाओगे। 

Ques 8 - Blogging में आपकी सबसे बड़ी असफलता क्या थी और आपने इस असफलता से क्या सीखा?

Suresh - Blogging में कभी असफलता नहीं मिली लेकिन कुछ lessons (सबक) जरूर मिले और ऐसा ही एक सबक तब मिला था जब मैंने अपने ब्लॉग के Template को Edit करते Time अपना पूरा Blog Destroy (नष्ट) कर लिया था लेकिन उस सबक ने मुझे Template Designing में Expert बना दिया। 

Ques 9 - आप किसी की भी सफलता में Motivation को कितना जरूरी मानते है?

Suresh - बिना Motivation के कभी कोई काम Successful नहीं हो सकता अगर आप बोलो की मैंने बिना Motivation के ये काम या वो काम कर लिया तो ये झूठ होगा क्योंकी बिना Motivation के तो आप अपना खाना तक नहीं खा सकते।

Ques 10 - आप Tips2secure.com के अलावा और कितने ब्लॉग Run कर रहे है?

Suresh - Tips2secure.com के अलावा मैं कुछ Niche Blogs पर काम कर रहा हु और ये Private Blogs है जिन्हे मैंने कभी Public में शेयर नहीं किया।

Ques 11 - आने वाले 5 सालों में आप अपने आप को Blogging के Field में कहा देखते है?

Suresh - आने वाले 5 सालों में Tips2secure एक Registered Firm होगी, एक Well-Established ऑफिस होगा जहां बहुत सारे Clients अलग-अलग Projects को Handle कर रहे होंगे।

Ques 12 - हमारे Visitors और नए Bloggers को आप क्या Message देना चाहेंगे?

Suresh - अगर आप नए हो और Blogging में अपने कदम रखना चाहते हो तो ये 4 चीजे हमेशा याद रखना :

1- Patience (धैर्य)
2- Passion (जुनून)
3- Dedication (समर्पण)
4- Motivation (प्रेरणा)



इन 4 चीजों के बिना Blogging में Successful हो पाना बहुत मुश्किल है। 

Contact Suresh Kumar on Facebook:

Thanks

हमारी Interview Series अन्य सफल लोगो के साथ भी जारी रहेगी इसलिए Regular विजिट करते रहिये Bloggeramit.in

Tags - 
#interview with suresh kashyap in hindi

You May Like
loading...
Share:

0 comments:

Post a Comment