28 Jul 2016

आपका दुश्मन - आपका मित्र - Hindi Motivational Story

आपका दुश्मन - आपका मित्र - Hindi Motivational Story

एक कंपनी के कर्मचारी एक दिन ऑफिस पहुचे। उन्हें गेट पर ही एक बड़ा सा नोटिस लगा हुआ मिला, जिसने लिखा था - "इस कंपनी में जो व्यक्ति आपको आगे बड़ने से रोक रहा था, कल शाम उसकी मृत्यु हो गयी। आप उससे आखिरी बार मिलना चाहें तो मीटिंग रूम में बारी-बारी जाकर उसे देख सकते है।"



जो भी नोटिस पढता उसे पहले तो दुःख होता, लेकिन फिर जिज्ञासा हो जाती कि आखिर वो कौन था, जिसने उनकी तरक्की  रोकी हुई थी? देखते ही देखते हॉल के बहार काफी भीड़ हो गयी। बाहर खड़ा गार्ड उन्हें एक एक करके अंदर जाने दे रहा था और बाहर खड़े लोग देख रहे थे की जो भी अन्दर से वापिस आ रहा है, वह काफी निरास और दुखी है, मानो उसके कोई करीबी की मृत्यु हुई हो। 

इस बार अन्दर जाने की तैयारी विनोद की थी जो उस कंपनी का पुराना कर्मचारी था। उसे सब जानते थे, सबको पता था की विनोद को हर एक चीज से शिकायत रहती है, कंपनी से, बॉस से, सहकर्मियों से, वेतन से, हर एक चीज से। पर आज वो थोडा खुस लग रहा था। उसे लगा कि चलो जिसकी वजह से उसके जीवन में इतनी समस्याएं थी, वो गुजर गया। अपनी बारी आते ही विनोद तेजी से हॉल के अन्दर रखे ताबूत के पास पंहुचा और उचक कर अन्दर देखने लगा। ये क्या? ताबूत के अन्दर कोई शरीर नही था, बल्कि एक बड़ा सा शीशा रखा हुआ था। 



उसे गुस्सा आया और वह गुस्से से चिल्लाने ही वाला था तभी उसकी नजर आईने के बगल में लिखे सन्देश में पड़ी, "इस दुनिया में केवल एक ही व्यक्ति है जो आपकी तरक्की रोक सकता है और वो आप खुद हैं। इस पुरे संसार में आप ही वह अकेले व्यक्ति हैं, जो आपकी जिंदगी में क्रान्ति ला सकते हैं।"

शिक्षा - यह सच है की आपकी जिंदगी तब नही बदलती जब आपका बॉस बदलता है, जब आपके दोस्त बदलते हैं, या जब आपकी कंपनी बदलती है। जिंदगी तब बदलती है जब आप बदलते हैं, जब आप इस बात को स्वीकार करते हैं की अपनी जिंदगी के लिए सिर्फ और सिर्फ आप जिम्मेदार हैं। 

यह भी पढ़े - How to Control Your Anger in hindi

आपको खुद को जानना होगा, आप ही स्वयं के सबसे बड़े दुश्मन और स्वयं के सच्चे मित्र हो सकते है बस जरूरत है तो इस बात को स्वीकार करने कि। अगर आप ठान लें की आपको कुछ बड़ा करना है तो ऐसा करने से आपको कोई नही रोक सकता आप खुद भी नही क्योंकि उस समय आप खुद के सबसे बड़े मित्र होंगे। 




Tags- 
#inspirational story in hindi 
#hindi inspirational story 
#hindi motivational story 
#हिंदी प्रेरणादायक कहानी 

You May Like
loading...
Share:

0 comments:

Post a Comment