25 Jul 2016

Memory Power Improve करने के 5 आसान तरीके

स्मरण शक्ति बढ़ाने के 5 आसान तरीके

how to improve memory in hindi

आप Student है, कहीं Job करते है या फिर आपका कोई Business है अच्छी Memory की जरुरत सबको पड़ती है और अगर आपकी Memory Power अच्छी है तो आपकी Life काफी हद तक आसान हो जाती है। इसलिए आज हम आपके साथ शेयर करने जा रहे है Memory Power Improve करने के 5 आसान तरीके जिससे आप जान सकेंगे How to improve Memory Power in hindi 



तो आइये जानते है Mind Memory Increase करने के 5 आसान तरीके - 

1 - Meditation (ध्यान) - 

Science भी इस बात को मानती है की रोजाना बस कुछ मिनटों तक मैडिटेशन करने से Stress Level यानी तनाव कम होता है और मैडिटेशन करने वाले व्यक्ति की सोचने की शक्ति और Memory Power, मैडिटेशन न करने वाले व्यक्ति की तुलना में ज्यादा होती है। 

इसलिए रोजाना 10-15 Minutes मैडिटेशन जरूर करें। मैडिटेशन करते समय अपना सारा ध्यान अपनी Breath (श्वास) में रखे जिसमे आपको अपनी Breath को आपके शरीर में आने और शरीर से जाने पर महसूस करना है।

2 - हर दिन कुछ नया याद करना - 

अपनी Memory  Power Improve करने के लिए हर दिन कुछ नया याद करने की कोशिश कीजिये जैसे - कोई मोबाइल नंबर, कोई Quotes या सुविचार, किसी Song का Lyrics जैसा कुछ भी रोजाना ऐसा करने से आपके Brain को मुश्किल चीजें याद करने में भी कोई दिक्कत नही आएगी।

3 - संगीत (Song) सुनना और Instrument बजाना - 

रोजाना कुछ देर संगीत सुनने और Musical Instrument बजाने से भी आपका Mind Fresh रहता है जिससे Memory Power में Improvement होता है। पिछले कई वर्षो में किए गए शोध से यह पता चलता है की रोजाना संगीत सुनाने और Musical Instrument बजाने वाले व्यक्तियों की Memory Power सामान्य व्यक्तियों से ज्यादा होती है। 



Memory Power Improve करने के लिए Musical Instrument Play करना सिर्फ संगीत सुनने से ज्यादा फायदेमंद है इसलिए अगर आपको Musical Instrument Play करने का शौक है तो रोजाना इसे कुछ समय अवश्य दें। 

4 - Play Brain Game -

इसमें कोई शक नही है की Brain Games खेलने से Memory Power Improve होती है क्योंकि इन Games को बनाया ही इसलिए जाता है। आपको Google Play में बहुत से Brain Game मिल जाएँगे इनमे से किसी भी अच्छे Brain Game को डाउनलोड कर रोजाना कुछ देर जरूर खेले ये आपके Memory Power Improvement की लिए जरूर लाभदायक साबित होगा। 

इसके अलावा Online भी बहुत सी ऐसे Websites है जो आपको Online Brain Game खेलने का अवसर देती हैं आप चाहे तो उन्हें भी Try कर सकते है। 

5 - पूरी नींद लें - 


आपका Mind अच्छे से काम करे इसके लिए आपकी नींद पूरी होना जरूरी है। जब आपकी नींद पूरी नही होती तो आपका दिमाग किसी भी काम में अपना 100% नही दे पाता और न ही चीज़े आपको अच्छे से याद रहती है। 

एक शोध के अनुसार मनुष्य को एक दिन में 8 घंटे की नींद लेना जरूरी होता है शायद अपने भी यह Feel किया हो अगर आपकी नीद पूरी नही होती तो आप कोई भी काम पुरे Focus से नही कर पाते और कोई भी चीज याद रख पाने में मुस्किल होती है।

तो ये थे Memory Power Improve करने के 5 आसान तरीके अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया तो थोडा सा समय देकर इस पोस्ट को शेयर करना न भूले आपका यह प्रयत्न हमे और अच्छे लेख लिखने को प्ररित करता है। 



Tags-
#how to improve memory in hindi
#how to increase mind memory in hindi

You May Like
loading...
Share:

2 comments:

  1. Memory improve karne ke bahut acche tips bataye hain aapne.....no. 2 ka tips me apnata hu....bahut kaam ka hai.....

    ReplyDelete
  2. धन्यवाद अमूल शर्मा जी आपके Valuable Comment के लिए

    ReplyDelete