15 Jul 2016

हिंदी में Type कैसे करें

Hindi me Type Kaise Kare

आपने देखा होगा बहुत से लोग Social Networking साइट्स जैसे फेसबुक,ट्विटर आदि में हिंदी Font में लिखते है अगर आप भी हिंदी में लिखना चाहते है और आपको जानकारी नही है की हिंदी Font में कैसे लिखा जाता है तो आज मै आपको बताने जा रहा हु English Keyboard से हिंदी Font में कैसे लिखा जाता है। 



वैसे तो Internet में हिंदी Typing के लिए बहुत से Tools उपलब्ध है लेकिन इनको Use करने के लिए Internet Connection होना जरूरी है लेकिन मै आपको जिस Tool के बारे में बताने जा रहा हु उससे आप बिना Internet Connection के offline भी हिंदी Font में लिख सकते है। 

Online हिंदी में कैसे Type करें - 

Online हिंदी में Type करने के लिए बहुत से Tools उपलब्ध है लेकिन उनमे से दो Tools जिनकी Conversion Speed भी अच्छी है उन्हें मै आपको बता रहा हु लेकिन याद रहे इन टूल्स को उपयोग करने के लिए Internet Connection होना जरूरी है। 



इन Tools से हिंदी Typing करने के लिए आपको English या Roman में Type करना होता है और English Font Automatic हिंदी Font में Convert हो जाता है। जैसे अगर आप "Mera Naam Amit hai" लिखेंगे तो यह "मेरा नाम अमित है" में बदल जाएगा। 

Offline हिंदी में कैसे Type करें - 

अगर आप अपने Computer से बिना Internet Connection के हिंदी में Type करना चाहते है तो आपको Google Input Tools को अपने Computer में Download करना होगा। 



Google Input Tools Download करने के लिए - यहाँ क्लिक करें

अब नयी विंडो में आपको Right Side Language Select करनी है जिसमे आपको हिंदी को Select करना है। Terms of Services को Accept करना है और Download पर क्लिक करना है जिससे Google Input Tools आपके कंप्यूटर में Download हो जाएगा फिर आपको इसे Install करना होगा। 

Hindi me Type Kaise Kare

अब Google Input Tools Download करने के बाद आपको अपने Computer के Control Panel में जाना है और Change Display Language पर क्लिक करना है। इसके बाद आपको Keyboards and Languages में क्लिक करके Change Keyboards पर क्लिक करना है 

Hindi me Type Kaise Kare

Change Keyboards पर क्लिक करने के बाद आपको Language Bar में क्लिक करना है फिर Docked in Taskbar को select कर OK करना है। 


हिंदी में Type कैसे करें

अब Process पूरी हो चुकी है और आप अपने Computer से हिंदी में भी Type कर सकते है। इसके लिए आपके Computer के Taskbar में Language को Select करने का Option आता है जहां आप Hindi और English जिसे चाहे Select कर सकते है।

आशा करता हु हिंदी में Type कैसे करें के लिए बतायी गयी जानकारी आपके काम आयेगी और आप आसानी से अपने Computer से हिंदी में Type कर सकेंगे। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई तो थोड़ा समय देकर इसे दुसरो के साथ भी शेयर करना न भूलें।



Tags - 
#hindi me type kaise kare
#computer me hindi type kaise kare
#hindi font me kaise likhe

You May Like
loading...
Share:

4 comments:

  1. bahot badiaya jankari di hai apne hindi typing tools ke bare me

    ReplyDelete
  2. @amit

    ati sundar...... hindi me typing kaise kare uss bare me bahut hi detailed and suniyojit post share ki gayi he. dhanywaad.

    keep it up

    ReplyDelete
    Replies
    1. Thanks Bhalla ji apke valuable comment ke liye.

      Delete