9 Jun 2016

Daily Routine जो बनाएगा आपको Smart

Daily Routine to get Smarter in hindi

How to get smart in hindi


दिनचर्या का हमारे जीवन में बहुत महत्त्व होता है, एक अच्छी दिनचर्या को अपनाकर हम पूरा दिन Fresh और Active रह सकते है और अच्छी दिनचर्या को अपनाकर हम और ज्यादा Smart हो जाते है। स्मार्ट से मेरा मतलब उस व्यक्ति से है जिसकी सोचने की शक्ति , Problems को देखने का नजरिया, एक सामान्य व्यक्ति से बिलकुल अलग होता है। 



तो आइये जानते है किस दिनचर्या को अपनाकर आप बन सकते है और ज्यादा Smart -


1 - सुबह उठकर एक ग्लास पानी जरूर पिए - 

क्योकि आप सुबह 6 - 7 घंटे की नींद ले कर उठते है जिस दौरान आपने पानी नहीं पिया होता है जिसके कारण हमारे शरीर में पानी की कमी हो जाती है इसलिए सुबह पानी न पीने से मस्तिस्क में Dehydration का खतरा भी हो सकता है। इसलिए सुबह उठते ही एक ग्लास पानी जरूर पिए। 

2 - Motivation Audio/Songs सुने - 

अगर आप Daily ऑफिस जाते है तो आप अपने मोबाइल फ़ोन में कुछ मोटिवेशन Songs या Podcasts डाउनलोड कर ले और रोजाना ऑफिस जाते समय इन songs को जरूर सुने। इससे आपके अंदर मोटिवेशन बना रहेगा। आप चाहे तो ऑफिस से आते समय भी यही क्रिया दोहरा सकते है। 

3 - ऑफिस में Coffee की जगह Green Tea लें - 

आप ऑफिस में Rest के समय कॉफ़ी या चाय जरूर लेते होंगे लेकिन अगर आप Coffee या चाय की जगह Green Tea लेना शुरू करे तो आप ताजगी महसूस करेंगे। आपने बहुत से सर्वे में सुना होगा की Green Tea हमारे लिए बहुत लाभदायक है इसलिए चाय और कॉफ़ी को त्याग के ग्रीन टी अपनाए। 



4 - TV सीरियल देखने की बजाय वीडियो गेम खेलना शुरू करे - 

हो सकता है ये बात आपको थोड़ी अजीब लग रही हो लेकिन कुछ सर्वे में ये साफ़ हो चूका है की वीडियो गेम खेलना , टीवी सीरियल देखने से ज्यादा लाभकारी है। स्टडी में पता चला है की हमारा मस्तिस्क वीडियो गेम खेलने से, टीवी सीरियल देखने की तुलना में कई गुना ज्यादा Sharp होता है। 

5 - TV देखने की बजाय Book पढ़ना शुरू करें -

जैसा की टीवी सीरियल देखने की बजाय Video Game खेलना ज्यादा लाभकारी है उसी तरह TV देखने से अच्छा Book पढ़ना है। TV देखने की बजाय बुक पढ़ने से हमारा दिमाग ज्यादा Active रहता है जिससे Brain की अच्छी Exercise होती है। 

6 - शाम के समय योग करे - 

योग को बहुत से लोग Boring मानते है और ये वो लोग होते है जिन्होंने योग कभी किया ही नहीं होता। योग को कुछ शाम लगातार करके देखिये मेरा दावा है आप अच्छा महसूस करेंगे। योग से हमारा तनाव कम होता है और हम Fit रहते है इसके अलावा भी योग के अनेक लाभ है। इसलिए योग को अपनी दिनचर्या में जरूर शामिल करे। 

7 - अपने से Smarter लोगो के साथ कुछ समय बिताये - 

रोजाना कुछ समय अपने से Smarter लोगो के साथ बिताए , ऐसा करने से रोजाना आपको कुछ नया सिखने को मिलेगा। उनके साथ ऐसे Topics पर बात करे जिनमे आपको कुछ Problem हो रही हो और समस्या का हल जानने की कोशिश करें। 

8 - अपने मोबाइल पर Reminder का Use करे - 

ये मेरी दिनचर्या का बहुत ही Interesting part है। मेरे फ़ोन में रोजाना किसी न किसी जरूरी बात का Reminder Alarm जरूर बजता है। मै उन बातो को Reminder लगा देता हू जो जरूरी है और फिर मुझे उन बातो को याद रखने की जरूरत नहीं पड़ती, Reminder बज कर अपने आप उन बातो की याद दिला देता है। Reminder सर्विस लगभग सभी फोन में होती है इसलिए इस शानदार सर्विस का लाभ उठाये और अपने दिमाग को थोड़ा आराम दे। 



9 - सोने से पहले 10 मिनट देकर कल का प्लान कर ले - 

सोने से पहले अपने मात्र 10 मिनट देकर कल के लिए प्लान कर लीजिए की कल आपको क्या क्या करना है और कैसे करना है। ऐसा करके आप कल करने वाले काम को और अच्छे से कर पाएंगे। 

तो ये था Daily Routine जो बनाएगा आपको Smart, इन Daily Routine को एक बार Try जरूर करे और अगर आपको इससे लाभ हो तो अपने Daily Routine में शामिल करे। Daily Routine के साथ Life बहुत आसान हो जाती है एक बार Try जरूर करें। 
Share:

3 comments:

  1. बहुत ही अच्‍छे तरीके डेली रूटीन के लिए सुझाए हैं आपने। इसके लिए आपका धन्‍यवाद। पर हां मैं सब कुछ कर सकता हूं पर कॉफी की जगह किसी भी हालत में ग्रीन टी नहीं पी सकता। मुझे बिल्‍कुल अच्‍छी नहीं लगती।

    ReplyDelete
  2. very nice tips......thanks.....

    ReplyDelete