19 Jun 2016

6 बातें जो बन सकती है आपके Dream Achievement में रुकावट

6 बातें जो आपको आज से ही Ignore कर देनी चाहिए अगर आप अपना Dream Achieve करना चाहते है

 Dream Achievement


हम सबकी ज़िन्दगी में कुछ बड़े सपने जरूर होते है जो हम पाना चाहते है। कुछ लोग अपने सपनो को पूरा कर लेते है लेकिन कुछ लोग अपनी रोज की ज़िन्दगी में इतना Busy हो जाते है की वो सपने देखना ही बंद कर देते है। दुनिया में दो तरह के लोग होते है एक वो जो वह पाना चाहते है उसके लिए कुछ भी करने को तैयार है और दूसरे वो जो वह पाना चाहते है उसके लिए कुछ भी खोने को तैयार है। अगर आप का भी ऐसा कोई सपना है जो आप पूरा करना चाहते है तो आपको भी दूसरे लोगो की Category में आना होगा।  



आज मै आपके साथ शेयर करने जा रहा हु वो 6 बातें जो बन सकती है आपके Dream Achievement में रुकावट और जिन्हे आपको Ignore करना सीखना होगा। 

1 - आने वाली कठनाई - 

सबके Dream बड़े ही होते है इसलिए उनको पूरा करना भी थोड़ा कठिन तो होता ही है। अगर आप अपने Dream को पूरा करने में आने वाली कठनाई से डर रहे है तो आप गलत कर रहे है। आप खुद ही सोचिये वो सपना ही क्या जिसके लिए संघर्ष न किया। रास्ते में चलेंगे तो कठनाई तो आएगी ही लेकिन मंजिल में पहुंचने के बाद जो आनंद आएगा वो भी उतना ही शानदार होगा। तो याद रखिये कठनाई से मत घबराइए और अपने Dream की तरफ अपना पहला कदम बढ़ाइये।

2 - दूसरों की बातें -

अगर आप अपना Dream Achieve करना चाहते है तो आपको लोग क्या बोलते है इस बात को Ignore करना होगा। ये लोग आपके अपने भी हो सकते है। आपको बहुत से ऐसे लोग मिलते होगे जो आपके सपनो को सुन कर बोलते होंगे की आप ये नहीं कर सकते ऐसे लोगो को Ignore कीजिये। मै आपको एक ऐसा तरीका बताता हु जिससे ऐसे लोग आपके पास आना खुद ही बंद हो जाएंगे ये तरीका मैंने संदीप महेष्वरी सर से सिखा है। जब भी आपके सपनो को सुन कर कोई ये बोले की आप ये नहीं कर सकते तो उनसे बस एक Question कीजिये "क्यों", 95% लोग ऐसे होंगे जिनके पास इस क्यों का जवाब ही नहीं होगा। ये वो लोग होते है जो न खुद कुछ करते है न ही दूसरों को कुछ करने देना चाहते है। 



3 - आपका डर - 

आपका डर आपके Dream को पूरा करने में बाधा बन सकता है। आपको यह पता होना चाहिये की अपने डर से कैसे जीते। इसके लिए मैं Detail में अपनी एक पिछली Post अपने डर से कैसे जीते में बता चूका हु। आप इसे पढ़ सकते है। फ़िलहाल में Short में यही कहना चाहूंगा की न तो Past को लेकर रोना है और न ही भविस्य को लेकर बहुत ज्यादा उत्साहित रहना है बस वर्तमान में जीना है। 


4 - दूसरे क्या कर रहे है -

हम सबके अंदर एक Unique Talent होता है उस Talent को जानिए , अपना Passion Find कीजिये और उस पर काम करना शुरू कीजिये। ऐसा करने से काम, काम नहीं खेल लगेगा। ये मत देखिये की दूसरे क्या कर रहे है। अपने आप को किसी अन्य व्यक्ति से Compare करना आपकी सबसे बड़ी Insult है। जरूरी नहीं है की कोई Engineering करके खुस है तो आप भी खुस रहेंगे या कोई Engineering करके खुस नहीं है तो आप भी खुस नहीं रहेंगे। इसलिए अपने Dream को पाने के दौरान यदि आपको कोई ऐसा व्यक्ति दिखे जो कुछ और करके खुस है तो अपना रास्ता मत बदलिए देर सवेर आपको भी आपकी मंजिल मिल ही जाएगी। 

इसे पढ़े - Apna Passion kaise find kare

5 - असफलता - 

हो सकता है अपने सपने पुरे करने के दौरान आपको अनेक असफलताओं से गुजरना पड़े। लेकिन इन असफलताओं से हार मत मानिये। हमेशा याद रखिये जो होता है अच्छे के लिए होता है , संदीप महेष्वरी सर ने एक बहुत ही अच्छी बात कही है जिसका मेरी लाइफ में बहुत प्रभाव पड़ा है "सफलता अनुभव से आती है और अनुभव बुरे अनुभवों से" इसलिए असफलता यानि बुरे अनुभवों से घबराये नहीं क्योकि जो होता है अच्छे के लिए होता है। 


6 - आपकी Comfortable लाइफ - 

आपकी Comfortable लाइफ सबसे बड़ा कारण है अपने Dream को पूरा न कर पाने में ,ज्यादातर लोग इसीलिए अपने सपनो को पूरा नहीं कर पाते क्योकि Comfort जोन में आने के बाद वो अपने सपनो को भूल जाते है उन्हें लगता है की लाइफ कट तो रही है और क्या चाहिए और बस यही से शुरू होता है उनका एक सामान्य व्यक्ति बन के रह जाना। डिग्री मिलना , 9-5 की अच्छी job लग जाना और फिर शादी हो जाना क्या यही लाइफ है ? क्या आप ऐसी लाइफ से खुस है ? अगर हाँ तो अच्छा है शायद आप इसिलए दुनिया में आये थे। 



लेकिन एक बार फिर से सोचिये अगर ऐसा ही उन लोगो ने सोचा होता जिन्हे आज हम सफल कहते है तो क्या वो उस मुकाम में पहुंच पाते जहां वो आज है। इसलिए अपने आप को सिमित मत समझिए अपने Comfort Zone से बहार आइये। अपने टैलेंट को पहचानिए और उस पर काम करना शुरू कीजिये। सपने देखने ही है तो बड़े देखिये।
मै आपसे यह नहीं कह रहा की आप अपनी जॉब और सारे जरूरी काम छोड़ कर अपने बड़े सपनो को पूरा करने में लग जाये लेकिन Comfort Zone में आने के बाद रुकिए मत अपने Dream को मत भूलिए बस लगे रहिये। 



तो क्या आप तैयार है इन 6 बातों को Ignore कर अपने Dream को Achieve करने के लिए। आपके विचारों का स्वागत है। 
Share:

0 comments:

Post a Comment