A Hindi Blog About Motivation,Earn Money Online and New Technology

25 Apr 2016

सफलता पाने का सबसे बड़ा रहस्य

सफलता पाने का सबसे बड़ा रहस्य|Secret to get Success in hindi

सफलता पाने का सबसे बड़ा रहस्य|How to get success in life hindi

क्या आपने कभी सोचा है की क्यों कुछ लोग किसी खास काम में सफलता प्राप्त कर लेते है और वहीं कुछ लोग सफल लोगो की तरह ही मेहनत करते है लेकिन सफल नहीं हो पाते। जैसे अमिताभ बच्चन में ऐसा क्या है की वो अन्य अभिनेताओं से बहुत ज्यादा सफल हैं और क्या खास था सचिन तेंदुलकर में जो वो अन्य क्रिकेटर से ज्याद सफल हुए और महान बन गए। इस विषय में बहुत गहरा सोचने के बाद मैंने जो कारण पाया है वो आज मै आपके साथ शेयर करने जा रहा हु। क्या कारण है की एक ही काम करके एक व्यक्ति सफल हो जाता है और दूसरा असफल।
तो आइये जानते है सफलता का रहस्य मैंने गहन अध्यन के बाद पाया सफल और असफल लोगो में सिर्फ एक बात का फर्क है और वो है ध्यान (Awareness) जी हा ध्यान ही है वो रहस्य जो कारण है किसी की सफलता और असफलता का। 
सफल लोगो ने जिस भी काम को किया अपना सारा ध्यान वहां लगा दिया उन्होंने एक बार में एक ही काम किया और अपना सारा Focus लगा दिया उसी काम में। उनकी लाइफ में प्लान B होता ही नहीं पूरा ध्यान होता है सिर्फ एक ही प्लान में। 


आप दुनिया में कुछ भी काम करे सारा का सारा ध्यान उठा कर उस काम में लगा दे फिर आपको सफलता पाने से कोई नहीं रोक सकता आप खुद भी नहीं। जैसे मान लिया आप सरकारी नौकरी पाने के लिए पढ़ाई कर रहे है तो पूरा ध्यान सिर्फ पढ़ाई में लगा दे। आप भले ही कई बार असफल हो जाये लेकिन हार मत माने फिर से पुरे ध्यान के साथ पढ़ाई करे आप जरूर सफल होंगे। अगर आप कोई बिज़नेस कर रहे है तो पूरा ध्यान इस बात पर दे की मुझे कैसे इस बिज़नेस को सबसे बेहतर बनना है इस बात पर नहीं की अगर मेरा बिज़नेस Fail हो गया तो मै क्या करूँगा। 
कुछ लोगो मल्टीटास्कर होते है मतलब उनका काम ही होता है एक साथ कई काम करना लेकिन इसका मतलब यह नहीं है की आप एक साथ में कई काम करे। जब आप एक काम कर रहे है तो आपका ध्यान दूसरे काम में न हो, पहले आप एक काम करे और आपका पूरा ध्यान उस काम पर हो और उस काम को समाप्त करने के बाद दूसरा काम शरू करे और सारा ध्यान उस पर लगा दे।

ध्यान कैसे आपकी जिंदगी बदल सकता है ओशो ने अपने विचारों में यह बताया है। 


तो अब आपके दिमाग में ये सवाल आ रहा होगा की ध्यान लगाया कैसे जाये। मैंने जो रहस्य आपको बताया ये कोई नया नहीं है बचपन से ही हमसे बोला जाता है की पढ़ाई में ध्यान लगाओ लेकिन कोई ये नहीं बताता की ध्यान लगाए कैसे और बताये भी कैसे क्योकि उन्हें भी नहीं पता की ध्यान लगाए कैसे क्योकि ये जानने की कभी किसी ने कोशिश ही नहीं की, हो सकता है इसलिए क्योकि हम सब इस बात से अंजान थे की कैसे ध्यान हमारी जिंदगी बदल सकता है। 
मैंने संदीप महेष्वरी की वीडियो में ध्यान को बढ़ाने के कुछ best तेरीके देखे है जिन्हे मै(अमित त्रिपाठी) खुद ध्यान को बढ़ाने के लिए करता हु और वाकई में ये तरीके बहुत ही आसान और लाभदायक है इन्हे कुछ दिन लगातार करने के बाद आप अपने जीवन में बदलाव जरूर महसूस करेंगे और आपका ध्यान किसी भी काम में कई गुना बढ़ जाएगा जो आपकी जिंदगी में आपको हर काम में सफलता दिला सकता है। 

तो आइये अब जानते है ध्यान को कैसे बढ़ाए (How to increase Awareness)

तिल के तेल के प्रयोग से - 

तिल का तेल जो हम अपने घर में अनेक कामो में प्रयोग करते है वो हमारा ध्यान बढ़ा सकता है इसके लिए आपको करना यह है कि सुबह उठते ही सबसे पहला काम यह करे की थोड़ा सा तिल का तेल मुंह में रखकर 10-15 मिनट तक कुल्ला करे। इससे आपका ध्यान जरूर बढ़ेगा यह बहुत पुराना और आसान तरीका है।

सुबह हल्की फुल्की कसरत -

हल्की फुल्की कसरत से मेरा मतलब शरीर के खिंचाव से है तिल के तेल से कुल्ला करने के बाद अपने शरीर के हाथ पाँव में खिंचाव लाए। हो सके तो यह क्रिया समय मिलने पर पुरे दिन में दो से तीन बार करें इससे आपका शरीर एक्टिव हो जाएगा और आप Aware रहेंगे।

लम्बी सांस लेना - 

कोई भी काम करने से पहले भले वो काम छोटा हो या बड़ा एक लम्बी सांस ले और अपने आप को याद दिलाये की आपको यह काम पुरे ध्यान से करना है। कुछ दिन लगातार ऐसा करने पर यह आपकी आदत बन जाएगी। 

जैसे अगर आप विद्यार्थी है तो पढ़ाई करने से पहले एक लम्बी साँस ले और अपने आप से कहे की आपको यह काम पुरे ध्यान से करना है अगर आपका ध्यान पढ़ाई के बीच में फिर से भटकता है तो फिर से यह क्रिया अपनाए।

Hand band पहनें - 

Reminder के तौर पर शुरू में अपने हाथ में कोई बैंड पहन ले , जैसे ही आपकी नजर इस बैंड पर पड़ेगी आपको याद रहेगा की आपको Aware रहना है। 

आप हैंड बैंड Amazon.in से भी ले सकते है - GREEN HAND BAND AMAZON
 

Meditation करे - 

अभी तक जो तरीके मैंने आपको बताये वो सभी तरीके आपको तब तक ही Aware रखेंगे जब तक आप उन्हें करेंगे लेकिन Meditation एक ऐसा तरीका है जिसे करने के बाद अगर आप एक अच्छे लेवल में पहुंच गए तो आपकी लाइफ बदल जाएगी। आप जीवन में हमेशा Aware रहेंगे और आपका किसी भी काम में ध्यान इतना बढ़ जाएगा जिसकी आपने कभी कल्पना भी नहीं की होगी। 
Meditation विषय बहुत बड़ा है और इसके अनेक लाभ है सबसे बड़ा लाभ ये है की आप अपनी जिंदगी में हमेशा खुस रह सकते है भले ही परिस्थिति कुछ भी हो। 
आसानी से Meditation कैसे करे इस पर मै अलग से एक पोस्ट लिखूंगा। लेकिन अभी मै आपके साथ youtube की एक वीडियो शेयर कर रहा हु जो आपको Meditation पर विस्तार से हिंदी में जानकारी देगी और हाँ इस वीडियो को ध्यान से देखिएगा ये वीडियो आपकी जिंदगी बदल सकता है।

वीडियो देखने के लिए यहाँ क्लिक करे

तो ये थे अपने ध्यान को बढ़ाने के कुछ तरीके इन तरीकों को करना शुरू करे और आपके जीवन में आये बदलाव को हमारे साथ जरूर शेयर करे। 

अगर आपको मेरा यह लेख पसंद आया तो कृपया इसे फेसबुक, व्हाट्सप्प और अन्य सोशल मीडिया साइट्स पर शेयर करे आपका यह प्रयास मुझे और अच्छे लेख लिखने के लिए प्रेरित करता है। आपके विचारों का स्वागत है। 
धन्यवाद !
अमित त्रिपाठी 

Tags -
#How to get success in life in hindi
#How to improve Awareness in life hindi
#Secret to get success in life hindi
#सफलता पाने का सबसे बड़ा रहस्य
#Meditation hindi
#Dhyan badhane ke tarike
#rahsya
#safalta ka rahsya
Share:

2 comments:

  1. This is great knowledgeable and awarnace topic i wish to god your writings skill make history.

    ReplyDelete
    Replies
    1. Thank you so much for your Inspiring comment

      Delete

LIKE US ON FB