17 Feb 2016

Common Banking problems and solution in hindi

Common banking problem and solution in hindi
आज मै अमित त्रिपाठी आपके सामने लाया हूँ कुछ common बैंकिंग प्रोब्लेम्स और उनके उपाय जो जानना आपके लिए काफी महत्वपूर्ण हो सकता है। तो आइये जानते है कुछ common बैंकिंग प्रोब्लेम्स और उनके solution.

जब ATM कार्ड खो जाए

सबसे पहले ग्राहक को कस्टमर केयर में कॉल करके
अपना कार्ड ब्लॉक करवा देना चाहिए।उसके बाद उसकी रिपोर्ट बैंक शाखा में करनी चाहिए। ग्राहक को सेल्स person को नए ATM कार्ड के लिए आवेदन करना चाहिए।

जब PIN खो गया हो

बैंक को इस बारे में सुचना दे और नया पिन हासिल करने  के लिए आवेदन करे। ऐसा बैंक की शाखा में जाकर या उसकी वेबसाइट में जाकर किया जा सकता है। यह एक आम समस्या है।

जब ग्राहक मौजूदा EMI जमा करने में असमर्थ हो 

बैंक से संपर्क करना चाहिए और लोन की अवधि बड़ा कर EMI कम करने की गुजारिश करनी चाहिए। बैंक मैनेजर इस समस्या का समाधान कर देगा। अगर ऐसा नही होता तो ग्राहक को हेड ऑफिस जाना चाहिए।

जब EMI  तिथि और वेतन की तिथि में फर्क आये 

आपको बैंक से मिलकर उन्हें इस समस्या से अवगत करना चाहिए और अनुरोध करना चाहिए की EMI की तिथि को आगे खिसका दे। हो सकता है बैंक इस  समस्या  के लिए कुछ शुल्क ले लेकिन ये शुल्क बार बार की पेनल्टी से कम ही होगा।

जब ATM से पैसे न निकले लेकिन रसीद पर निकासी दर्ज हो जाए

ज्यादातर ऐसी दिक्कत चौबीस घंटे के अंदर सॉल्व की जाती है। ट्रान्सेस्शन स्लिप को सबूत के लिए संभाल के रखे और  सेंटर में शिकायत करे। अगर कुछ नही होता तो बैंक के अपीलीय प्राधिकरण या RBI से संपर्क करे।

आगे कुछ अन्य Banking Problem और उनके solution के साथ अपना अगला आर्टिकल  लिखूंगा  विजिट करते रहिये ब्लॉगर अमित।

धन्यवाद !
अमित त्रिपाठी 
Share:

0 comments:

Post a Comment