26 Dec 2015

How To Learn From Your Mistakes?

No One Is Perfect In This World, Everyone Makes Mistakes In Life

"इस दुनिया में कोई भी परफेक्ट नही है, सब से गलतिया होती है, जो लोग इसे मानते है वो उन लोगो की अपेछा बेहतर प्रदर्सन करते है जो यह नही मानते "

No one is perfect in this world, Everyone makes mistake in life
अपनी प्रसंसा सबको अच्छी लगती है लकिन जब कोई हमारी आलोचना करता है तो हम दुखी हो जाते है और दुर्भाग्यवश ये हमारा मूल सवभाव है, कुछ लोग ऐसे होते है जो इस आलोचना को सकारात्मक मानते है क्योकि अगर हम अपनी गलतियों को मानेंगे तभी हम उसे दूर कर सकेंगे. जो लोग मानते है की उनसे गलती हुई है और उसे सुधरने की कोसिस करते है वो  लोग अन्य लोगो की अपेछा अच्छा प्रदर्शन करते है.

अपनी गलतिया स्वीकार करने में हमें गुस्सा  आता है और हम अपनी कमी को दुसरो में थोपने की कोशिस करते है क्योकि अपनी गलती स्वीकार करना एक चुनौती है और ऐसा करते हुए हम शर्मिंदा महसूस करते है, जबकि वास्तविकता यह है की अगर आप ऐसा करे तो दुसरो  की नजरो में आपको  सम्मान प्राप्त होता है.


अपनी गलतियों से कैसे सीखे



  • अपनी भूल स्वीकार करे गलती करने के बाद उसका उत्तर देने का सबसे अच्छा तरीका है , उसकी जिम्मेदारी लेना। विशेस रूप से तब जब यह  दूसरे को परेशान और अशांत करे. अपनी  गलतियों से दूर न भागे वरना वह आपका पीछा करती रहेंगी।
  • अपने आपको दोषी न ठहराए।  सवयं को कोशने की बजाय गलती के कारण को खोजने की कोशिस करे. आप कह सकते है की अगली बार मै ज्यादा सावधान रहूँगा।
  • एक बार आपने अपनी गलती से सीखना शुरु कर दिया फिर इसे दोहराते रहे, आप जितना ज्यादा अपनी गलतियों से सीखेंगे बिना निराश हुए इस जीवन में प्रगति कर पाएंगे।
आपके विचारो का स्वागत है 

धन्यवाद !
अमित त्रिपाठी



Share:

0 comments:

Post a Comment